scriptBig action in MP - Bulldozer on usurer's mansion | एमपी में बड़ी कार्रवाई-सूदखोर की हवेली पर चलाया बुल्डोजर, कई दुकानों सहित आशियाना जमींदोज | Patrika News

एमपी में बड़ी कार्रवाई-सूदखोर की हवेली पर चलाया बुल्डोजर, कई दुकानों सहित आशियाना जमींदोज

रसूख के चलते लंबे समय से फरार चल रहा था। आरोपी के खिलाफ एसपी ने 10 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया था।

शाहडोल

Updated: December 02, 2021 12:56:11 pm

शहडोल. कोयलांचल में कॉलरी मजदूरों और आदिवासी ग्रामीणों को सूदखोरी के जाल में फंसाकर 10 से 20 गुना ब्याज वसूलने वाले सूदखोर जयप्रकाश के ठिकानों पर बुधवार की दोपहर बुल्डोजर चला। इस दौरान पुलिस व प्रशासन की टीम ने सरकारी भूमि पर बनी दुकानें व घर के हिस्से को जमींदोज किया गया है। आरोपी जयप्रकाश सूदखोरी का मामला दर्ज होने के बाद रसूख के चलते लंबे समय से फरार चल रहा था। आरोपी के खिलाफ एसपी ने 10 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया था। इसके बावजूद गिरफ्तारी नहीं हो पा रही थी। इसी दौरान आरोपी ने सरकारी भूमि पर कब्जा करते हुए दुकानें बनवा ली थी। कुछ हिस्से में टॉवर भी लगवा लिया था। आरोपी की गिरफ्तारी न होने पर 29 नवंबर को प्रशासन ने सरकारी भूमि से अवैध कब्जा हटाने के लिए उपस्थित होने के निर्देश दिए। बाद में 1 दिसंबर को बुल्डोजर लगाकर कब्जा हटवाया गया। इस दौरान गहमा-गहमी का माहौल था। जिसके चलते आसपास के थानों से पुलिस भी लगा रखी थी।

एमपी में बड़ी कार्रवाई-सूदखोर की हवेली पर चलाया बुल्डोजर, कई दुकानों सहित आशियाना जमींदोज
एमपी में बड़ी कार्रवाई-सूदखोर की हवेली पर चलाया बुल्डोजर, कई दुकानों सहित आशियाना जमींदोज

ये था मामला
पुलिस के अनुसार, धनपुरी थाना क्षेत्र के बेम्हौरी निवासी जयप्रकाश उरमलिया के खिलाफ शक्ति प्रजापति सहित अन्य लोगों ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। पीडि़तों ने बताया था कि जयप्रकाश उन लोगों को ब्याज में पैसा दिया था। बाद में ज्यादा ब्याज वसूला जा रहा था। ब्याज देने के बावजूद और रुपयों की मांग की जा रही थी। न देने पर धमकी दी जा रही थी। जिस पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया था लेकिन गिरफ्तार नहीं हो सका था। 28 नवंबर को गिरफ्तार करने के बाद बेम्हौरी स्थित सरकारी भूमि से अवैध कब्जा हटाने की कार्रवाई की गई।

एमपी में बड़ी कार्रवाई-सूदखोर की हवेली पर चलाया बुल्डोजर, कई दुकानों सहित आशियाना जमींदोज
पत्रिका ने उजागर की गठजोड़, एसपी दफ्तर पहुंचा आरोपी
सूदखोर का आरोपी जयप्रकाश लंबे समय से फरार चल रहा था। एसपी अवधेश गोस्वामी ने 10 हजार का इनाम भी घोषित किया था लेकिन आरोपी फरार चल रहा था। आरोपी का सरकारी भूमि पर कब्जा के साथ अवैध निर्माण भी था। गठजोड़ को लेकर पत्रिका ने खबर प्रकाशित की। जिसके बाद आरोपी जयप्रकाश एसपी के दफ्तर जा पहुंचा। यहां पर धनपुरी पुलिस ने गिरफ्तार को जेल भेजा। उधर सरकारी भूमि पर कब्जा होने पर नोटिस जारी किया व 1 दिसंबर को अतिक्रमण हटाया।
घनघनाए फोन, राजनीतिक दबाव, अधिकारियों ने कहा-ऊपर बात करो
कलेक्टर वंदना वैद्य व एसपी अवधेश गोस्वामी ने बुधवार की सुबह की पुलिस फोर्स के साथ टीम बेम्हौरी भेज दी थी। इस दौरान विवाद की स्थिति भी बनी। कार्रवाई के दौरान अधिकारियों के फोन घनघनाते रहे। राजनीतिक दबाव आए लेकिन अधिकारियों ने एक न सुनी।
सरकारी भूमि पर बिल्डिंग व दुकानें
हाल ही में आरोपी जयप्रकाश ने घर का निर्माण कराया था। कुछ हिस्सा पट्टे की भूमि पर था। जबकि काफी हिस्सा सरकारी भूमि पर कब्जा कर लिया था। कुछ जगहों पर दुकानें तैयार कर ली थी तो कहीं पर यूकेलिप्टस और टॉवर लगवा दिया था। अधिकारियों की गठजोड़ के चलते आरोपी लंबे समय से सूदखोरी कर रहा था। इसके बावजूद स्थानीय अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की थी। सवाल उठता है कि जब भूमि पर कब्जा हो रहा था तब अधिकारियों को क्यों भनक नहीं गली।
सूदखोरों को नोटिस जारी, जल्द जमींदोज होगा मकान
कोयलांचल के सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुराने रेकार्ड भी खंगाले जा रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार, तीन और सूदखोरों को नोटिस जारी किया है, जहां से अतिक्रमण हटेगा।
आरोपी इनाम घोषित होने के बाद भी लंबे समय से फरार था। तीन दिन पहले गिरफ्तार किया है। आरोपी सूदखोर ने सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा कर रखा था, जिसे जमींदोज कराया है।
अवधेश गोस्वामी, एसपी शहडोल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकनWeather Forecast News Today Live Updates: दिल्ली सहित कई राज्यों में 3 दिन बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.