scriptअनियमितता करने वाली समितियों को करें ब्लैक लिस्टेड, किसानों की अचानक कैसे बढ़ी संख्या, कराएं जांच | Blacklisted the irregularities committees, how the sudden increase in | Patrika News

अनियमितता करने वाली समितियों को करें ब्लैक लिस्टेड, किसानों की अचानक कैसे बढ़ी संख्या, कराएं जांच

locationशाहडोलPublished: Oct 27, 2021 12:31:38 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने की समीक्षाअनाज का भंडारण बारिश में न खराब हो, इसके लिए बनाए जाएंगे कैप

अनियमितता करने वाली समितियों को करें ब्लैक लिस्टेड, किसानों की अचानक कैसे बढ़ी संख्या, कराएं जांच

अनियमितता करने वाली समितियों को करें ब्लैक लिस्टेड, किसानों की अचानक कैसे बढ़ी संख्या, कराएं जांच,अनियमितता करने वाली समितियों को करें ब्लैक लिस्टेड, किसानों की अचानक कैसे बढ़ी संख्या, कराएं जांच,अनियमितता करने वाली समितियों को करें ब्लैक लिस्टेड, किसानों की अचानक कैसे बढ़ी संख्या, कराएं जांच

शहडोल. सहकारी समितियों में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पंजीकृत किसानों की संख्या अचानक बढ़ी है। ऐसी समितियों की जांच कराई जाए साथ ही जिन समितियों ने अनियमितता की है उनसे तत्काल राशि वसूल की जाए। संभाग में मिलिंग की स्थिति भी ठीक नहीं है तत्काल इसमें सुधार किया जाए। ये निर्देश मंगलवार को प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण विभाग फैज अहमद किदवई ने शहडोल संभाग में धान उपार्जन की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। दरअसल शहडोल संभाग का राशन घोटाला प्रदेश में सुर्खियों में रहा। मुख्यमंत्री भी शहडोल दौरे में मंच से जमकर नाराजगी भी बताई थी। बैठक में धान खरीदी की तैयारियों की जिलेवार समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण विभाग फैज अहमद किदवई ने कहा कि धान खरीदी के लिए संभाग के सभी धान खरीदी केन्द्रों में माकूल व्यवस्थाएं की जाएं। सभी धान खरीदी केन्द्रों में किसानों के लिए बेहतर व्यवस्थाएं होनी चाहिए। केन्द्रों में समुचित बारदाने, तौलकाटों, कम्प्यूटर एवं अन्य व्यवस्थाएं होनी चाहिए। जिन किसानों का पंजीयन किया गया है उनका सत्यापन तहसीलदार के माध्यम से कराएं तथा धान खरीदी के लिए पंजीकृत किसानों की सूची ग्राम पंचायतों में एवं सार्वजनिक स्थानों में चस्पा कराएं।
ये अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में कमिश्नर राजीव शर्मा, संचालक खाद्य विभाग दीपक सक्सेना, संचालक खाद्य तरूण पिथोडे, कलेक्टर शहडोल वंदना वैद्य, अनूपपुर कलेक्टर सोनिया मीणा, अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा एवं उमरिया अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कमलेश टांडेकर सहित कई अधिकारी रहे।
बारिश में अनाज खराब न हो, बनेंगे कैप
बैठक में बताया गया कि अनूपपुर एवं उमरिया जिले में 10-10 लाख मिट्रिक टन क्षमता के कैप निर्माण के लिए टेंडर हो चुके है। शहडोल जिले भी धान भण्डारण के लिए कैप का निर्माण किया जाए। कमिश्नर राजीव शर्मा ने बताया कि शहडोल जिले में कैप निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध है जिसका उपयोग कैप निर्माण के लिए किया जा सकता है। खरीदी केन्द्रों में धान खरीदी के बाद सात दिनों में भुगतान कराएं।
इन केन्द्रों में अचानक हुई बढ़ोत्तरी
जिन सहकारी समितियों जैसे सहकारी समिति शिल्पा, देवगांव, जैतपुर में पंजीकृत किसानों की संख्या में पिछले वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष अचानक बढ़ोत्तरी हुई है ऐसी सहकारी समितियों की जांच की जाए। धान खरीदी के समय खरीदी केन्द्रों में किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नही होना चाहिए।
मिलिंग स्थिति सही नहीं, कराएं कार्रवाई
धान मिलिंग की समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति ने निर्देशित करते हुए कहा कि संभाग में धान मिलिंग की स्थिति ठीक नही है इस कार्य में तेजी लाएं। जिन सहकारी समितियों में वित्तीय अनियमितताएं एवं अन्य अनियमितताएं हुई है ऐसी सहकारी समिति के जवाबदेह अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जवाबदेही तय करते हुए उनसे राशि की वसूली की जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो