रसूखदार अतिक्रमणकारी और अपराधियों के ठिकाने ध्वस्त

अतिक्रमणकारियों और अपराधियों पर प्रशासन सख्त, जमींदोज किए पक्के आवास

By: amaresh singh

Updated: 29 Jan 2021, 07:36 PM IST

शहडोल. रसूख और खौफ पैदा कर सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा कर बिल्डिंंग तानने वाले अपराधियों और रसूखदारों के खिलाफ प्रशासन लगातार सख्ती दिखा रहा है। दो दिन पूर्व बुढ़ार में जहां ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए कई रसूखदारों और अपराधियों के मकान व दुकान को जमींदोज किया था। गुरुवार की सुबह से प्रशासन, पुलिस और नगर पालिका की संयुक्त टीम ने कल्याणपुर में कार्रवाई करते हुए मकानों और बाउण्ड्रीवाल को तोडऩे की कार्रवाई की गई। यह कार्रवाई देर शाम तक चलती रही। इस बीच छुट-पुट विरोध के बीच अमले ने कार्रवाई को अंजाम दिया। वहीं दोपहर बाद शहर के दो आवासों को तोडऩे की कार्रवाई की गई। भारी तादाद में पुलिस बल मौजूद रहा। जिस मार्ग में कार्रवाई की जा रही थी। उसे पूरी तरह से ब्लाक कर दिया गया था। अपराधियों के ठीहों पर कलेक्टर डॉ सतेन्द्र कुमार सिंह, एसपी डॉ अवधेश गोस्वामी, एडीएम अर्पित वर्मा व एएसपी मुकेश वैश्य ने खड़े होकर अतिक्रमण हटवाया।

कबाड़ कारोबारी ने बना लिया था गोदाम
कल्याणपुर स्थित शासकीय भूमि पर अनीस अंसारी द्वारा शसकीय भूमि पर बाउण्ड्रीवाल बनाकर पक्का निर्माण करा लिया गया था। जिसमें कबाड़ का सामान रखने के साथ ही रिहायसी आवास भी था। जिस पर कार्रवाई करते हुए बाउण्ड्रीवाल सहित मकान व अन्य निर्माण कार्यों को जेसीबी लगाकर ध्वस्त करा दिया। यहां अन्य भूमि पर भी बनाई गई बाउण्ड्रीवाल और पुराने आवास को तोडऩे की कार्रवाई की गई।

शासकीय भूमि पर बना रहा था मकान
शासकीय भूमि पर कल्याणपुर निवासी मनोज यादव द्वारा कब्जा कर माकान निर्माण कराया जा रहा था। जिसकी जानकारी पर मौके में पहुंचे प्रशासनिक अमले द्वारा कार्रवाई करते हुए निर्माणाधीन आवास को ढहाने की कार्रवाई की गई। अतिक्रमण कर बाउण्ड्रीवाल व आवास निर्माण करने वालों के विरुद्ध की जा रही कार्रवाई के दौरान अमले द्वारा कल्याणपुर निवासी महिला सावित्री विश्वकर्मा की पक्की बाउण्ड्रीवाल को तोडऩे की कार्रवाई की गई। महिला द्वारा काफी मिन्नत भी की गई लेकिन अमला पीछे नहीं हटा। बाउण्ड्रीवाल के साथ ही शंकर द्वारा किए गए निर्माण कार्य को भी तोडऩे की कार्रवाई की गई।

पांच एकड़ की भूमि पर बना ली थी बाउंड्रीवाल
लगभग 5 एकड़ क्षेत्रफल में बाउण्ड्रीवाल निर्माण करने वाले रितुराज गुप्ता द्वारा मामला न्यायालय में चलने का हवाला देते हुए कार्रवाई न करने की बात कही गई। मौके पर पहुंचे कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह से चर्चा के दौरान रितुराज गुप्ता द्वारा ने नोटिस न देने की बात कही। जिस पर कलेक्टर का कहना था कि निर्माण करते समय अनुमति ली थी क्या। उन्होने आवश्यक दस्तावेज दिखाने की बात कही। जिस पर रितुराज गुप्ता द्वारा कुछ दस्तावेज उपलब्ध कराते हुए प्रशासन से मोहलत चाही। जब तक उन्हे मोहलत मिलती तब तक अमले द्वारा बाउण्ड्रीवाल के कुछ हिस्से को तोड़ दिया गया।

हत्या और अन्य अपराधों में फरार, ढहा दिया मकान
अतिक्रमणकारियों के साथ ही माफियाओं के विरुद्ध भी प्रशासन व पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जा रही है। प्रेस कॉलोनी स्थित शुभम बत्रा के आवास पर जेसीबी चलवाकर सामने का हिस्सा तोडऩे की कार्रवाई प्रशासन, पुलिस और नपा अमले द्वारा संयुक्त रूप से की गई। इसके बाद नगर के घरौला मोहल्ला स्थित लकी साहू के आवास को भी तोडऩे की कार्रवाई की गई। इस दौरान कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक अवधेश गोस्वामी सहित प्रशासन व पुलिस बल मौजूद रहा। जिनकी मौजूदगी में नपा अमले द्वारा कार्रवाई करते हुए मकान के आगे का हिस्सा जमींदोज कर दिया गया।

अतिक्रमणमुक्त हुई डेढ़ एकड़ शासकीय भूमि
एसडीएम सोहागपुर धर्मेन्द्र मिश्रा ने बताया कि कल्याणपुर स्थित शासकीय भूमि पर कब्जा कर अवैध निर्माण करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। जिसमें पांच स्थानो से अतिक्रमण हटाते हुए लगभग डेढ़ एकड़ भूमि को अतिक्रमणमुक्त कराया गया। वहीं नगर में ऐसे लोग जिनके अपराधिक रिकार्ड हैं उनके विरुद्ध कार्रवाई करते हुए उनके मकानों को तोड़ा गया है। यह कार्रवाई आगे भी सतत जारी रहेगी।

कार्रवाई में ये रहे उपस्थित
गुरुवार को की गई कार्रवाई के दौरान कलेक्टर डॉ सतेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक अवधेश गोस्वामी, एडीएम अर्पित वर्मा, एएसपी मुकेश वैष, एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा, तहसीलदार लवकुश शुक्ला, सीएमओ अमित तिवारी, डीएसपी बी डी पाण्डेय, डीएसपी यातायात अखिलेश तिवारी, डीएसपी सोनाली गुप्ता, नायब तहसीलदार अभ्यानंद शर्मा, कोतवाली थाना प्रभारी राजेन्द्र मिश्रा, बुढ़ार थाना प्रभारी महेन्द्र सिंह चौहान, अभिनव राव सहित राजस्व, पुलिस और नपा का अमला भारी तादाद में मौजूद रहा।

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned