scriptरक्तदान शिविर : वैन के साथ 10 बेड व 11 कर्मचारियों का स्टाफ लगाया, सिर्फ तीन यूनिट मिला खून | Blood donation camp: 10 beds and 11 employees staffed with van, only t | Patrika News

रक्तदान शिविर : वैन के साथ 10 बेड व 11 कर्मचारियों का स्टाफ लगाया, सिर्फ तीन यूनिट मिला खून

locationशाहडोलPublished: Nov 26, 2021 12:42:49 pm

Submitted by:

Ramashankar mishra

जिला प्रशासन के निर्देश पर लगाया था शिविर, नहीं पहुंचे अधिकारी-कर्मचारीपूरा दिन इंतजार के बाद सिर्फ 3 यूनिट ब्लड कलेक्शन

रक्तदान शिविर : वैन के साथ 10 बेड व 11 कर्मचारियों का स्टाफ लगाया, सिर्फ तीन यूनिट मिला खून

रक्तदान शिविर : वैन के साथ 10 बेड व 11 कर्मचारियों का स्टाफ लगाया, सिर्फ तीन यूनिट मिला खून

शहडोल. नगर के गांधी स्टेडियम में जिला प्रशासन के निर्देश पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें ब्लड बैंक प्रबंधन द्वारा समुचित व्यवस्था की गई थी। ब्लड बैंक के समस्त स्टाफ के साथ मौके पर ब्लड डोनेशन वैन के अलावा 10 बेड की व्यवस्था की गई थी। यह उम्मीद जताई जा रही थी कि जिला प्रशासन के निर्देश पर आयोजित इस रक्तदान शिविर से काफी संभावनाएं थे। ब्लड बैंक प्रबंधन को उस वक्त मायूस होना पड़ा जब पूरा दिन इंतजार करने के बाद महज 3 यूनिट ब्लड कलेक्शन ही हो पाया। सुबह 10 बजे रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया गया। जिसके बाद पूरा दिन ब्लड बैंक का पूरा स्टाफ रक्तदाताओं का इंतजार करता रहा लेकिन इस बीच महज 4 रक्तदाता ही रक्तदान करने पहुंचे। ब्लड बैंक की टीम तमाम तैयारियों के बाद महज 3 यूनिट रक्त ही कलेक्ट कर पाई। जिसके चलते स्टाफ में काफी निराशान देखने मिली।
प्रबंधन ने कर रखी थी पूरी तैयारी
गांधी स्टेडियम सभागार में आयोजित रक्तदान शिविर को लेकर ब्लड बैंक प्रबंधन द्वारा अपने स्तर पर पूरी तैयारी की गई थी। सभागार में व्यवस्थित टेंट के साथ ही डोनरो के बैठने के साथ ही ब्लड डोनेट के लिए बेड लगवाए गए थे। साथ ही ब्लड डोनेट वैन भी मौके पर खड़ी कराई गई थी। ब्लड बैंक का 11 लोगों का स्टाफ ब्लड कलेक्शन के लिए मौके पर पहुंचा हुआ था। विडम्बना यह रही कि पूरा दिन टीम इंतजार करती रही लेकिन प्रशासन डोनर नहीं जुटा पाया और टीम को निराश होकर लौटना पड़ा।
सिर्फ निर्देश तक सिमटा प्रयास
जिला प्रशासन द्वारा रक्तदान शिविर आयोजित करने के निर्देश तो दिए थे लेकिन प्रशासनिक स्तर पर इसे लेकर आवश्यक तैयारियां नहीं की गई थी। प्रशासनिक अमले द्वारा ब्लड डोनेशन कैंप को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई गई। जिसका परिणाम यह हुआ कि पूरी की पूरी तैयारी निरर्थक साबित हुई। जिला प्रशासन द्वारा दो दिन पूर्व सभी अधिकारी, कर्मचारी, स्वयं सेवी संस्था, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि, क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्यों तथा आम नागरिकों से इस कार्य में सहयोग प्रदान करने कहा गया था। जिसके बाद प्रशासन ने न तो शिविर के शुभारंभ में कोई रुचि ली गई और न ही पूरा दिन शिविर की खोज खबर ली। जिसके चलते पूरी की पूरी तैयारी निरर्थक साबित हुई।
इनका कहना है
जिला प्रशासन के निर्देश पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। हमने पूरी तैयारी की थी लेकिन पर्याप्त डोनर न मिल पाने की वजह से 3 यूनिट ब्लड कलेक्शन हो पाया।
डॉ. सुधा नामदेव, ब्लड बैंक प्रभारी शहडोल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो