scriptसर्दी जमा रही मरीजों का खून, ठंड से बढ़ रहे बे्रन स्ट्रोक के मरीज, हर दिन एक से दो मौत | Blood of patients freezing cold, brain stroke patients increasing due | Patrika News

सर्दी जमा रही मरीजों का खून, ठंड से बढ़ रहे बे्रन स्ट्रोक के मरीज, हर दिन एक से दो मौत

locationशाहडोलPublished: Jan 23, 2022 12:52:29 pm

Submitted by:

shubham singh

सर्दी-जुखाम के मरीजों की संख्या भी बढ़ी, सामान्य फ्लू को भी लोग मान रहे कोविड

Blood of patients freezing cold, brain stroke patients increasing due to cold, one to two deaths every day

Blood of patients freezing cold, brain stroke patients increasing due to cold, one to two deaths every day

शहडोल. मौसम में फेरबदल के बीच जंहा एक ओर गलन वाली ठंड बढ़ा दी है तो वहीं दूसरी ओर अस्पताल में ठंड से बीमार मरीजों की संख्या में जमकर इजाफा हुआ। कड़ाके की ठंड हार्ट और डायबिटीज मरीजों के लिए समस्या बन रही है। मरीजों का खून सर्दी की वजह से जम रहा है। ब्रेन स्ट्रोक के भी मरीज सामने आ रहे हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल में हर दिन दो सौ के पार मरीज सर्दी जुखाम व बुखार के आ रहे हैं। डॉक्टरों की माने तो बढ़ते ठंड के प्रकोप से ब्रेन स्ट्रोक के मरीज की संख्या भी बढ़ गई है। एक तरफ कोरोना के बढ़ते मामले ओर दूसरी तरफ सर्दी जुखाम बुखार के मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर परिजन भी परेशान है कि मरीजों को कोविड की जांच कराये या सामान्य सर्दी जुखाम की दवाई कराई जाए। पिछले पन्द्रह दिनों में देखा जाये तो सर्दी जुखाम बुखार व बे्रन स्ट्रोक 3 हजार 195 मरीज जिला अस्पताल में आए है। इसके बाद संख्या में और बढ़ोत्तरी हुई है। जनवरी के अंत में अब मरीज बढ़े हैं। इसमें हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक के ज्यादा है।
बच्चों में सर्दी-जुखाम
डॉक्टरों की माने तो ठंड बढऩे के कारण सर्दी जुखाम व बुखार की समस्या बच्चों में दो गुनी हो चुकी है। बच्चों में वायरल फीवर व मौसम परिवर्तन का असर है।
बे्रन स्ट्रोक के मरीजों में इजाफा
जिला अस्पताल से मिली जानकारी में पिछले 22 दिनों में ब्रेन स्ट्रोक के मरीज बढ़ गये है। 40 वर्ष के ऊपर लोगों में ब्रेन स्ट्रोक की शिकायत ज्यादा आना शुरू हो गया। जिसका प्रमुख कारण बदलते मौसम का प्रभाव लोगों में पड़ रहा डॉक्टरों का कहना है कि 40 वर्ष के ऊपर के लोग बीपी का समय-समय पर जांच नहीं कराने के कारण ब्रेन स्ट्रोक की शिकायत आ रही है। अस्पताल में हर रोज 2 से 3 मरीज सिर्फ ब्रेन स्ट्रोक के आ रहे है। जबकी हार्ट अटैक के मरीज की संख्या में कमी देखी गई है।
सांस की समस्या से जूझ रहे लोग
बढ़ते ठंड व मौसम परिवर्तन के कारण सांस लेने की समस्या अधिकांश लोगों में आ रही जिसका मुख्य वजह ठंड के कारण पहले लोगों को सर्दी जुखाम व बुखार की समस्या होती और उसके बाद कफ के कारण सांस लेने में दिक्कत शुरू हो जाती है जिसके कारण लोगों को कोविड़ जांच कराने की सलाह दी जाती है। वहीं बुजुर्गो में यह समस्या ज्यादातर सामने आ रही ह,ै समय पर ब्लड प्रेशर की जांच न कराने से लकवा की शिकायत भी सामने आ रही है।
ये रखें सावधानियां
मार्निंग वॉक में जल्दी न निकलें, धूप निकलने के बाद ही गर्म कपड़े पहनकर घर से निकलें।
अगर किसी भी मरीज को समस्या आती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
हार्ट और बीपी के मरीज को समय पर अपनी दवाइयां लेते रहना चाहिए।
ज्यादा ठंड होने पर हार्ट से जुड़े मरीजों को घर में ही रहना चाहिए।
हार्ट के मरीजों को कम मात्रा में नमक खाना चाहिए।
इनका कहना है
ठंड में लोगों को सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है। इन दिनों ज्यादा ठंड हो रही है। बुजुर्गों के साथ हार्ट और डायबिटीज मरीजों को ध्यान रखना होगा। बीमार होने पर जांच कराएं। घर पर स्थिति बिगडऩे पर सीपीआर देकर तत्काल अस्पताल लाएं।
डॉ. गंगेश टांडिया, एमडी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो