script

बोर्ड परीक्षार्थियों से उतरवाएं जाएंगे जूते, मोजे, जैकेट और टोपी

locationशाहडोलPublished: Feb 28, 2020 09:23:00 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

छात्रों, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों को मोबाइल ले जाना रहेगा प्रतिबंधित, दो घंटे से पहले परीक्षा केंद्र से बाहर नहीं जा सकेंगे परीक्षार्थी

Maha HSC Board Exam 2020: एचएससी 12वीं बोर्ड में अब तक पकड़े गए 135 नकलची

Maha HSC Board Exam 2020: एचएससी 12वीं बोर्ड में अब तक पकड़े गए 135 नकलची

शहडोल. आगामी दो मार्च से शुरू होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके तहत इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा में अगर परीक्षार्थी जूते-मोजे, जैकेट व टोपी पहनकर आते हैं, तो परीक्षा कक्ष में घुसने से पहले उसे उतरवाकर चेकिंग की जाएगी। विद्यार्थी को दो घंटे के पहले परीक्षा केंद्र से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। अगर दो घंटे बाद छात्र जाना चाहता है, तो उत्तर-पुस्तिका के साथ प्रश्न-पत्र भी जमा कराया जाएगा। साथ ही मंडल द्वारा यह भी निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी परीक्षा केंद्र में विद्यार्थी जमीन पर या टाट पट्टी पर बैठकर परीक्षा न दें। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर फर्नीचर की व्यवस्था की जाए। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर शौचालय, बिजली व पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था भी की जाए।

दस मिनट पहले कापी व पांच मिनट पहले पेपर दिए जाएगें

बताया गया है कि परीक्षा प्रारंभ होने से दस मिनट पूर्व उत्तर पुस्तिका एवं पांच मिनट पूर्व प्रश्न-पत्र दिए जाएंगे। साथ ही बोर्ड परीक्षा के संचालन में शामिल शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मचारियों का 15 फरवरी से 20 मई तक बीमा कराया गया है। ज्ञात हो कि कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाओं में जिले सेकरीब 31 हजार 742 विद्यार्थी शामिल होंगे। इसमें जिले में 48 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं प्रात: नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दिव्यांग विद्यार्थियों की परीक्षा दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक होगी।

परीक्षा के पहले अलमारी में लॉक होंगे मोबाइल

बताया गया है कि परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न-पत्र का सील बंद पैकेट का पंचनामा बनाकर खोलने से पहले केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक एवं अन्य स्टॉफ क ा मोबाइल फोन अलमारी में लॉक होगा। जारी निर्देश के अनुसार परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, कैलकुलेटर सहित अन्य किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर प्रतिबंध होगा। पर्यवेक्षकों को भी मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध होगा। इस दौरान स्विच ऑफ स्थिति में भी मोबाइल फ ोन परीक्षा केंद्र में किसी परीक्षार्थी के पास नहीं होना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो