scriptबोर्ड परीक्षा के प्रश्न-पत्रों की गलतियों के मिलेगें बोनस अंक | Bonus points for board exam questions | Patrika News

बोर्ड परीक्षा के प्रश्न-पत्रों की गलतियों के मिलेगें बोनस अंक

locationशाहडोलPublished: Mar 20, 2019 09:55:03 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

गलतियां सामने आने के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दी सहमति, मूल्यांकन केंन्द्र को भेजा निर्देश

Bonus points for board exam questions

Bonus points for board exam questions

शहडोल. माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं के सामान्य अंग्रेजी और दसवीं के विज्ञान व गणित के प्रश्न-पत्र में गड़बड़ी सामने आने के बाद मंडल ने तीनों प्रश्न-पत्रों में बोनस अंक देने का निर्णय लिया है। इसके निर्देश मूल्यांकन केंद्रों को भेज दिए गए हैं। गौरतलब है कि हरदा जिले के अबगांव कला स्कूल के दो शिक्षकों की लापरवाही से नौवीं की परीक्षा में 12वीं का पेपर बांट दिया गया था। इसके कारण बारहवीं का अंग्रेजी सामान्य विषय का पेपर आउट हो गया था। इससे माशिमं को पेपर दोबारा तैयार करना पड़ा था। इसके बाद भी बारहवीं के सामान्य अंग्रेजी के प्रश्न-पत्र के निर्देश में प्रश्न क्रमांक 12 में कुल सात प्रश्न करने थे, प्रत्येक प्रश्न दो-दो नंबर के थे, लेकिन निर्देश में लिखा था कि आंसर एनी टू ऑफ द फॉलोइंग इससे विद्यार्थियों ने दो प्रश्न हल कर सभी अन्य छोड़ दिए। गड़बड़ी सामने आने के बाद मंडल का कहना है कि जिन विद्यार्थियों ने दो प्रश्न हल किए होंगे, उन्हें भी 14 अंक बोनस के रूप में मिलेंगे और जिन्होंने सात प्रश्न हल किए हैं उन्हें भी पूरे अंक मिलेंगे। इसी तरह कक्षा दसवीं के विज्ञान विषय के प्रश्न क्रमांक एक में सही विकल्प के तीन में अंग्रेजी माध्यम के बी में रेटिंग छपा है जबकि उसे रेटीना होना चाहिए। इस प्रश्न को जिस विद्यार्थी ने हल किया होगा उसे पूरे नम्बर दिए जाएगें। पता चला है कि दसवीं के गणित के 15 अंक के प्रश्नों में त्रुटि को लेकर शिक्षकों ने मंडल को जानकारी दी है। प्रश्न क्रमांक तीन के 1 में सिलेबस से बाहर का प्रश्न पूछा गया है। यह प्रश्न 9वीं के पाठ्यक्रम से है। प्रश्न क्रमांक दो के 4 में प्रायिकता के स्थान पर प्रायिकताओं होना चाहिए। प्रश्न क्रमांक चार के 2 में माध्यिक के स्थान पर माध्यक होना चाहिए, प्रश्न क्रमांक चार के 4 त्रुटिपूर्ण है। प्रश्न क्रमांक-13 में सिद्ध कीजिए का मुद्रण नहीं हुआ है। प्रश्न क्रमांक 19 के हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम में भिन्नता है। प्रश्न क्रमांक 24 के दोनों प्रश्न त्रुटिपूर्ण हैं और प्रश्न क्रमांक 25 में हेरीस्फेरिकल के स्थान पर हेमीस्फेरिकल यानि अद्र्धगोल होना चाहिए। जानकारी के अनुसार इस प्रश्न पत्र के 15 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे।
इनका कहना है
अंग्रेजी में जिन छात्रों ने लिखे हुए निर्देश के अनुसार प्रश्न हल किए होंगे, उन्हें पूरे अंक और विज्ञान में भी प्रश्न क्रमांक एक को हल करने वाले विद्यार्थी को बोनस अंक दिए जाने के निर्देश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मिले हैं।
मनोज श्रीवास्तव, सहायक मूल्यांकन अधिकारी, शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो