script

बुढ़ार ब्लॉक को किया जाएगा सम्मानित

locationशाहडोलPublished: Oct 28, 2017 06:39:16 pm

Submitted by:

Shahdol online

प्रधानमंत्री आवास में फिर मारी बाजी

Budhar block will be honored

Budhar block will be honored

शहडोल- प्रधानमंत्री आवास योजना के लिये जनपदों को दिये गये कुल लक्ष्य के विपरीत 40 प्रतिशत आवासों का कार्य 31 अक्टूबर तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया था। जिस लक्ष्य को बुढ़ार जनपद पंचायत ने समय से पहले ही पूरा कर लिया है। इस सफलता को हासिल करने वाली संभाग की यह पहली जनपद पंचायत है। इतना ही नही बुढ़ार जनपद पंचायत ने दूसरी बार समय पर शासन द्वारा तय किये गये लक्ष्य को पूरा करने में सफलता अर्जित की है।
केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत गांव-गांव में जरूरत मंदों को पक्की छत वाला आवास उपलब्ध कराने की योजना का लक्ष्य भेदने के लिए जिला प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत झोंकी हुई है।
ग्रामीण विकास विभाग मध्यप्रदेश के आयुक्त राधेश्याम जुलानिया द्वारा समय पर लक्ष्य पूरा करने वाली पंचायतों व जनपदों को पुरूस्कृत करने की घोषणा की गई थी। ऐसे में समय से पहले लक्ष्य को पूरा करने वाली बुढ़ार जनपद पंचायत व पंचायतों को पुरस्कृत किया जायेगा। विकास आयुक्त द्वारा 31 अक्टूबर तक 40 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने वाली जनपदों को 1 लाख रूपये का पुरूस्कार देने की घोषणा की गई थी।
दरसिला को मिलेंगे 50 हजार
जनपद पंचायत बुढ़ार अंतर्गत ही ग्राम पंचायत दरसिला 101 पंचायतों में से पहली पंचायत है, जिसमें विभाग द्वारा दिये गये 38 आवासों के लक्ष्य को 100 प्रतिशत पूरा कर दिया है। विकास आयुक्त द्वारा जारी आदेशों के अनुरूप 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के कारण दरसिला पंचायत को आगामी 26 जनवरी के दिन 50 हजार का पुरस्कार प्राप्त करने वाली सूची में शामिल किया जा सकता है।
इनका रहा विशेष सहयोग
समय से पहले लक्ष्य को पूरा करने वाली जनपद पंचायतों में शामिल बुढ़ार जनपद पंचायत को सफलता दिलाने में जनप्रतिनिधि व वरिष्ठ अधिकारियों का विशेष योगदान रहा है। जैतपुर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक जयसिंह मरावी द्वारा जनपद से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में हितग्राहियों की सूची बनने के दौरान ही उनका निरीक्षण किया गया, साथ ही तात्कालीन कलेक्टर से लेकर संभागायुक्त बी.एम.शर्मा, जिला पंचायत सीईओ एस.कृष्ण चैतन्य का लगातार मार्गदर्शन मिलता रहा। तब कहीं जाकर इस लक्ष्य को पूरा करने में सफलता हासिल हो पाई।
समय से पहले पूरे किये 2189 आवास
बुढ़ार जनपद की 102 में से रामपुर को छोड़ 101 पंचायतों में 5446 प्रधानमंत्री योजना अंतर्गत आवास बनाने का लक्ष्य विभाग द्वारा दिया गया था, जिसमें 24 अक्टूबर तक जनपद की सभी पंचायतों में 2189 आवास पूर्ण कर लिए गये। जिस कारण 40 प्रतिशत से अधिक 40.16 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर बुढ़ार जनपद पुरूस्कार वाली सूची में शामिल हो चुकी है।
इनका कहना है
बुढ़ार जनपद पंचायत के सीईओ अरुण भारद्वाज ने कहा की वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन व जन प्रतिनिधियों के साथ स्टाफ के सहयोग से हमने समय से पहले लक्ष्य को पूरा किया है। हमारा प्रयास रहेगा कि कुल लक्ष्य को भी समय से पहले पूरा कर सबसे आगे रहे।
कलेक्टर नरेश कुमार पाल ने कहा पुरस्कार के संबंध में मुझे स्पष्ट जानकारी नही है। इस संबंध में मैं सीईओ जिला पंचायत से जानकारी लेने के बाद ही कुछ कह पाऊंगा।

ट्रेंडिंग वीडियो