मुडऩा में बन सकता बेहतरीन जल क्रीड़ांगन स्थल

मुडऩा में बन सकता बेहतरीन जल क्रीड़ांगन स्थल

Shiv Mangal Singh | Publish: Sep, 08 2018 09:05:17 PM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

नपा ने बनाया था स्वीमिंग पुल, पर अब बहा रहे शहर की गंदगी

शहडोल. संभागीय मुख्यालय के शिवनगर स्थित मुडऩा नदी पर आज भी जल क्रीड़ांगन स्थल बनाकर नगरवासियों को एक अनुपम सौगात दी जा सकती है। इस स्थल पर आज से करीब पैतीस-चालीस साल पहले नगरपालिका प्रशासन द्वारा जल क्रीड़ांगन के लिए बेहतर घाट, टीन शेड और कपड़े बदलने के लिए कक्ष बनाए गए थे, साथ ही बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई थी। जानकारों ने बताया है कि इस मनोरम जलक्रीड़ांगन स्थल में स्नान करने के लिए नगरवासी अपने मेहमानों को लेकर आते थे और जरा सी गंदगी होने पर नपा के सफाईकर्मी उसे तत्काल साफ कर देते थे। इस क्रीड़ांगन स्थल में महिला व पुरूषों के लिए अलग-अलग घाट बनाए गए थे और एक शिव मंदिर भी स्थापित किया गया था। साथ बच्चों के नहाने के लिए एक छोटा सा घाट भी था। जिसका नगरवासी व उनके मेहमान लुत्फ उठाते थे। बाद में नगरपालिका प्रशासक बदलने के बाद धीरे-धीरे यह घाट उपेक्षित होता चला गया और एक तरफ का घाट अतिक्रमण का शिकार भी हो गया। साथ ही उक्त स्थल पर शहर के घरौला मोहल्ला व रेलवे क्षेत्र का निस्तारी पानी बहाया जाने लगा और मुडऩा का उक्त मनोरम स्थल खंडहर व गंदगी में तब्दील हो गया। इस पर यदि सुधार कर योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाए तो एक बेहतर सुविधा नगरवासियों को मिल सकती है।
योजना बनी पर नहीं हुआ क्रियान्वयन
बताया गया है कि नगर पालिका प्रशासन पिछले कई वर्षों से मुडऩा नदी के जीर्णोद्धार के लिए योजना बना रही है, लेकिन आज तक कारगर योजना नही बन पाई है। पूर्व नपाध्यक्ष ने मुडऩा नदी के संरक्षण के लिए सांसद तथा विधायक निधि से राशि अर्जित कर उसका क्रियान्वयक किए जाने की भी बात कही थी, लेकिन उन्हे शायद राशि उपलब्ध नही हो पाई। तात्कालीन कलेक्टर नरेश पाल के कार्यकाल में भी करीब एक करोड़ की योजना की काफी हद तक तैयारी कर ली गई थी, मगर अधिकारियों के स्थानांतरण से उसमें भी ब्रेक लग गया। वर्तमान में कोई भी कार्य योजना की अभी तक कोई तैयारी नहीं की गई है। इस तरह उपेक्षित मुडऩा नदी के जीर्णोद्धार की कोई उम्मीद नही दिख रही है।
इनका कहना है
मुडऩा प्रोजेक्ट में शिव नगर में जलक्रीड़ांगन स्थल व घाट बनाने का प्रस्ताव भी शामिल किया जाएगा और शीघ्र ही इस प्रोजेक्ट पर कार्य किया जायेगा।
उर्मिला कटारे, नगर पालिका अध्यक्ष, शहडोल

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned