scriptसंविदा परीक्षा होगी या अतिथि शिक्षक होंगे नियमित | Candidates in dilemma after becoming new government | Patrika News

संविदा परीक्षा होगी या अतिथि शिक्षक होंगे नियमित

locationशाहडोलPublished: Dec 16, 2018 09:00:50 pm

Submitted by:

shubham singh

नई सरकार बनने के बाद असमंजस में अभ्यर्थी

Candidates in dilemma after becoming new government

Candidates in dilemma after becoming new government

शहडोल। प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद व्यापम द्वारा आयोजित कराई जाने वाली संविदा भर्ती परीक्षा को लेकर अभ्यर्थी असमंजस में फंस गए है। उन्हे अब यह भय सताने लगा कि यह परीक्षा होगी भी या नहीं। हालांकि अभी तक व्यापम ने कोई ऐसी नोटिफिकेशन नहीं निकाला है जिससे कि असमंजस की स्थिति निर्मित हो। इसके बाद भी नई सरकार बनने के बाद अभ्यर्थियों के मन में कई सवाल खड़े हो रहे हैं। जिसके जवाब के लिए अभ्यर्थी परेशान हो रहे हैं। इधर अतिथि शिक्षकों की भी सरकार से उम्मीदें बढ़ गई है। कांग्रेस ने चुनाव के पहले अतिथि शिक्षकों को नियमित करने का आश्वासन दिया था। अब जब कांग्रेस की सरकार बन गई है तो अतिथि शिक्षक भी प्रदेश सरकार की ओर सर उठाकर उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे हैं। सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा हो गया है कि जिले में रिक्त पड़े पदों में अतिथि शिक्षकों की भर्ती की गई है। ऐसे में यदि उन्हे नियमित कर दिया जाता है तो फिर संविदा परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों का क्या होगा।


वर्ग 1 और 2 की होनी है परीक्षा
उल्लेखनीय है कि संविदा वर्ग 1 व 2 में भर्ती के लिए सितम्बर माह में भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। जिसमें 11 सितम्बर से 30 अक्टूबर के बीच आनलाईन आवेदन लिए गए। इस प्रक्रिया में वर्ग 1 के लिए 29 दिसम्बर से व वर्ग 02 के लिए 19 जनवरी से व्यापम द्वारा परीक्षाएं आयोजित कराने का निर्णय लिया गया था।


कई महीनों से कर रहे तैयारी
संविदा वर्ग 01 व 02 की भर्ती की सुगबुाहट के साथ ही शिक्षित युवा वर्ग अपनी तैयारी में जुट गया था। पिछले कई महीनों से वह परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच सरकार बदलने के बाद अब कई महीनों से तैयारी कर रहे शिक्षित युवाओं की धड़कने भी तेज हो गई है। उनके मन में यह सवाल कौंधने लगा है कि कहीं परीक्षा की तिथियां या फिर भर्ती प्रक्रिया आगे तो नहीं बढ़ जाएगी। परीक्षाएं आयोजित होंगी भी या नहीं ऐसे कई सवाल अभ्यर्थियों के जेहन में घर कर गई है और वह उसका सवाल ढ़ूंढ़ रहे हैं।


खंगाल रहे पोर्टल
संविदा भर्ती परीक्षा को लेकर अभ्यर्थी आए दिन व्यापम व संविदा भर्ती परीक्षा के पोर्टलों को खंगाल रहे हैं। हर एक नोटिफिकेशन व एडमिट कार्ड पर सभी की निगाहें टिकी हुई है। अब अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार है। क्योंकि अब परीक्षा प्रारंभ होने के लिए कुछ ही दिन शेष रह गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो