लॉकडाउन : छात्रों की नहीं टूटने दी चेन, स्कूल बंद तो ऑनलाईन करा रहे पढ़ाई

शिक्षकों द्वारा सोशल मीडिया में अलग से अपलोड किए जा रहे नोट्स

By: Ramashankar mishra

Updated: 23 Apr 2020, 01:26 PM IST

शहडोल. कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए लॉकडाउन के आदेश के बाद जिले के शैक्षणिक संस्थान बंद है। ऐसे में छात्रों की शैक्षणिक गतिविधियों की चेन न टूटने पाए इसे गंभीरता से लेते हुए शिक्षकों ने सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों को आवश्यक नोट्स उपलब्ध कराकर उनकी तैयारी प्रारंभ करा दी। हालांकि शिक्षा विभाग ने भी ऑनलाईन पढ़ाई के निर्देश दिए है। इसके साथ ही शिक्षक अलग-अलग माध्यमों से भी छात्रों को अध्ययन सामग्री मुहैया करा रहे हैं। जिसमें वाट्सग्रुप, यूट्यूब चैनल के साथ ही आनलाईन लिंक के माध्यम से छात्रों की तैयारी कराई जा रही है।
200-200 छात्रों के बनाए 39 ग्रुप
पं. शंभूनाथ शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन ने छात्रों को शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी प्रदान करने व जागरुक करने के लिए वाट्सएप में 200-200 छात्रों के 39 ग्रुप बना रखे हैं। जिसके विधिवत संचालन के लिए प्राध्यापकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। छात्रों को 12 ऑनलाईन लिंक में आवश्यक शैक्षणिक सामग्री मुहैया कराई जा रही है। कुलपति प्रो. मुकेश तिवारी ने बताया कि अब तक छात्रों की लगभग 298 ऑनलाईन क्लास के माध्यम से छात्रों की समस्याओं का समाधान किया गया है व उनकी आवश्यक तैयारियां की गई है। इसके अलावा 23 आडियो, 9 वीडियो, 129 पीडीएफ व 12 पीपीटी के माध्यम से छात्रों की आवश्यक तैयारियां कराई जा रही हैं।
ऑनलाइन क्लास ले रहे शिक्षक
लॉक डाउन के कारण छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए शा. हाई स्कूल पुलिस लाइन शहडोल के विज्ञान शिक्षक संतोष कुमार मिश्रा ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं एवं उनका सिलेबस पूरा करा रहे हैं। वह प्रत्येक दिन टॉपिक के अनुसार छात्रों के लिए नोट्स वीडियो तैयार कर रहे हैं एवं उसे यूट्यूब में अपलोड करते हैं जिसके माध्यम से छात्र समझते हैं नोट्स तैयार करते हैं एवं वीडियो के अंत में दिए गए गृह कार्य भी करते हैं। उन्होने अभी तक यूट्यूब में कुल 40 वीडियो अपलोड कर चुके हैं। इन 40 वीडियो को अभी तक 45500 से ज्यादा बार एवं एक हजार सात सौ घंटे से ज्यादा समय तक यूट्यूब पर देखा जा चुका है। वहीं गूगल क्लासरूम के तीन कक्षाओं के माध्यम से 514 छात्र नि:शुल्क ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन कक्षाओं में कुल 140 हस्त लिखित नोट्स, वीडियो ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराए गए ।

Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned