scriptड्राइविंग लाइसेन्स का बदलेगा स्वरूप, ड्राइविंग लाइसेन्स और आरसी और भी ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा | Change of driving licenses | Patrika News

ड्राइविंग लाइसेन्स का बदलेगा स्वरूप, ड्राइविंग लाइसेन्स और आरसी और भी ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा

locationशाहडोलPublished: Dec 02, 2018 08:56:21 pm

Submitted by:

shubham singh

सभी जगह एक जैसा होगा ड्राइविंग लाइसेन्स

Change of driving licenses

Change of driving licenses

शहडोल। आगामी नए साल 2019 के जुलाई माह से ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में बदलाव आएगा। इस चेंज से ड्राइविंग लाइसेन्स और आरसी और भी ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा। जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) का कलर व डिजाइन एक तरह होंगे। इन दोनों के अलावा इसके सिक्योरिटी फीचर भी एक जैसे ही होंगे। ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में माइक्रो चिप के अलावा क्यूआर कोड भी होंगे। इनमें नियर फील्ड फीचर भी होंगे, जो फिलहाल सिर्फ मेट्रो कार्ड और एटीएम कार्ड में मौजूद होते हैं। इससे यातायात पुलिस अपने पास मौजूद डिवाइस की सहायता से कार्ड में मौजूद जानकारी हासिल कर सकती है। नए डीएल में ड्राइवर से जुड़ी तमाम जानकारियां होंगी। जैसे क्या ड्राइवर ऑर्गन डोनर है या फिर क्या ड्राइवर स्पेशल डिजाइन गाड़ी चलाता है। जानकारी के मुताबिक हाल ही में केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके बाद मोटर व्हीकल एक्ट 1989 के तहत बन रहे लाइसेंस की प्रक्रिया में बदलाव किया जाएगा। इसके लिए आपत्ति बुलाई गई है। इसमें लाइसेंस के नए प्रारूप के बारे में पूंछा गया है।


क्यूआर कोड से मिलेगी डिटेल
जानकारी के अनुसार नए लाइसेंस में चिप तो रहेगी ही, जिससे उसे परिवहन विभाग स्कैन कर लेगा, लेकिन इसके अलावा क्यूआर कोड की व्यवस्था भी की गई है। जिसमें पूरी डिटेल होगी। वहीं क्यू आर कोड को स्कैन करने पर लाइसेंस की विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।


इस प्रकार है प्रस्तावित बदलाव
. लाइसेंस के फ्रंट साइड में फोटो ही होगा।
. नए लाइसेंस में चिप पीछे की तरफ हो जाएगी।
. यहीं पर क्यूआर कोड भी होगा।
. लाइसेंस धारक का नाम एक ही लाइन में लिखा होगा।
. नए लाइसेंस में पता के लिए तीन लाइनों की जगह दी गई है।
. ब्लड ग्रुप के आगे क्या लाइसेंस धारक अंगदाता है या नहीं, इसकी जानकारी होगी।
. लाइसेंस के बैंक साइड में लाइसेंस की श्रेणी की जानकारी होगी। यहीं पर लिखा होगा कि दो पहिया, चार पहिया और हैवी वाहन चलाने की जो अनुमति है, वो कब से कब तक की है।
. इसी तरफ सबसे नीचे इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर भी दर्ज होगा।


इनका कहना है
ड्राइविंग लाइसेन्स व आरसी में बदलाव की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें अभी काफी समय लगेगा और प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही इसे लागू किया जाएगा। इससे सभी जगह एक जैसा लाइसेंस मिलेगा।
आशुतोष सिंह भदौरिया
जिला परिवहन अधिकारी, शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो