मुख्यमंत्री ने कहा - बिरसामुण्डा के नाम से जाना जाएगा शहडोल मेडिकल कॉलेज, स्थापित होंगे वनोपज और खनिज आधारित उद्योग

शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह की स्मृति में जबलपुर में बनाया जाएगा स्मारक
सामाजिक समरस्ता बिगाडऩे वालो के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही

By: Ramashankar mishra

Published: 26 Nov 2020, 12:49 PM IST

शहडोल/उमरिया. भगवान बिरसामुण्डा की जयंती पर हर वर्ष डगडौआ में जनजातीय गौरव सम्मान समारोह का आयोजन बड़ी भव्यता के साथ किया जाएगा। यहां ऐसा स्मारक बनाया जाएगा जिसे दूर-दूर से देखने के लिए लोग आएंगे। भगवान बिरसा मुण्डा ने अपनी संस्कृति व समाज को कुरीतियों से बचाने के लिए जीवन भर संघर्ष किया। अंग्रेजो के शोषण के खिलाफ , धर्मान्तरण एवं संस्कृति को बचाने के लिए भगवान बिरसामुण्डा ने लगातार संघर्ष किया। नशाखोरी जैसी समाजिक बुराईयों को समाप्त करने के लिए निरन्तर प्रयास किए। महज 25 वर्ष की आयु में उन्हें मानसिक एवं शारीरिक रूप से प्रताडना दी गई जिसके कारण वे अल्प आयु में ही इस धरती को छोड़कर चले गए। हमे भगवान बिरसा मुण्डा के आदर्शो पर चलते हुए देश की सांस्कृतिक धरोहर को बचाने के प्रयास करने होंगे। उक्त बातें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया जिले के ग्राम पंचायत डगडौआ में आयोजित जनजातीय गौरव सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कही। उन्होने कहा कि शहडोल मेडिकल कॉलेज का नाम भगवान बिरसा मुण्डा के नाम से रखा जाएगा। जबलुपर में शंकर शाह और रघुनाथ शाह की स्मृति में लगभग 5 करोड़ रूपये की लागत से भव्य स्मारक बनाया जायेगा। कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान बिरसामुण्ड की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया।
वनोपज का समर्थन मूल्य तय, लगेंगे छोटे-छोटे उद्योग
स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय स्तर पर छोटे-छोटे उद्योग स्थापित करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। यहां पर उपलब्ध वनोपन व खनिज संपदा आधारित उद्योग स्थापित किए जाएंगे। जिससे कि यहां के युवाओं को रोजगार के अवसर मिल सके। उन्होने कहा कि 32 प्रकार के वनोपजों का समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। इससे कम पर कहीं वनोपज की खरीदी की जाती है तो वनोपज की खरीदी सरकार द्वारा की जायेगी।
हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण
कार्यक्रम में वन अधिकार अधिनियम के तहत जिले के 800 हितग्राहियों को वनाधिकार प्रमाण पत्र, संभाग के 10 प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान जिसमें वर्ष 2020 में नीट परीक्षा मे चयनित विद्यार्थी देवप्रकाश सिंह मरावी जवाहर नवोदय विद्यालय उमरिया, जेईई परीक्षा में चयनित स्वाती बैगा एकलव्य विद्यालय पाली, सुशीला सिंह शा.उत्कृष्ट विद्यालय अनूपपुर , 10 वीं परीक्षा में उमरिया जिला में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले शेर सिंह एवं 12 वीं परीक्षा में शहडोल जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली प्रीति सिंह को सम्मानित किया। स्व सहायता समूहों को केडिट लिमिट का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने 21 करोड 15 लाख की लागत वाले 10 कार्यो का शिलान्यास किया। साथ ही 8 करोड 71 लाख रूपये की लागत वाले 15 कार्यो का लोकार्पण किया।

Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned