scriptसरकारी स्कूलों के बच्चे पहली बार जाएंगे जापान, समझेंगे शिक्षा पद्धति | Children of government schools will visit Japan for the first time | Patrika News
शाहडोल

सरकारी स्कूलों के बच्चे पहली बार जाएंगे जापान, समझेंगे शिक्षा पद्धति

मई माह में एक हफ्ते तक चलेगा भ्रमण कार्यक्रम

शाहडोलFeb 21, 2020 / 09:32 pm

brijesh sirmour

Talented students, including teachers, were honored for outstanding work

वार्षिक उत्सव: गायत्री विद्या मंदिर ठेलकाडीह में हुआ आयोजन

शहडोल. जापान एशिया यूथ एक्सचेन्ज प्रोग्राम इन साइंस योजना के तहत इस बार मानव संसाधन विकास मंत्रालय एमएचआरडी नई दिल्ली ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को विदेश भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए जिले के एक छात्र छात्रा का चयन किया जाना हैै। जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले के समस्त शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्यों को पत्र जारी कर संबंधित छात्र-छात्रा का प्रस्ताव 22 फरवरी को डीईओ कार्यालय को प्रेषित करने को कहा है। बताया गया है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों के 10 बच्चे जापान एशिया यूथ प्रोग्राम इन साइंस के तहत जापान की शिक्षा पद्घति को समझने के लिए वहां जाएंगे। विभाग को प्रत्येक संभाग से मेरिट के आधार पर दो-दो बच्चों का चयन कर करीब 20 बच्चों की सूची एमएचआरडी को भेजनी है। इसमें से 10 बच्चों का चयन किया जाएगा। यह भ्रमण मई में एक सप्ताह तक होगा। जिसके लिए बच्चों के पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।
समझेंगे जापान की टेक्नोलॉजी
बताया गया है कि जापान भ्रमण में स्कूली बच्चों को जापान के अत्याधुनिक साइंस व टेक्नोलॉजी और वैज्ञानिकों से वैचारिक आदान-प्रदान करने का मौका मिलेगा। इसके लिए सरकारी स्कूलों में कक्षा 11वीं व 12वीं के ऐसे बच्चों का चयन किया जाएगा। जो 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हो और उनकी उम्र 15 वर्ष से कम है। साथ ही छात्र को अंग्रेजी बोलने का ज्ञान होना जरूरी है। इसमें प्रत्येक संभाग से एक छात्र या छात्रा का मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।

Home / Shahdol / सरकारी स्कूलों के बच्चे पहली बार जाएंगे जापान, समझेंगे शिक्षा पद्धति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो