रिश्तों को प्रगाढ़ करने के लिए चॉकलेट गिफ्ट का बढ़ रहा है प्रचलन

विश्व चॉकलेट दिवस पर विशेष-उपहार में चॉकलेट देने से दूर होते है अवसाद व गलतफहमियां

By: brijesh sirmour

Published: 07 Jul 2019, 07:05 AM IST

शहडोल. आदिवासी अंचल में चॉकलेट अब न केवल बच्चों और युवतियों की पसंद रह गया है, बल्कि जन्मदिन या किसी समारोह में दिए जाने वाले उपहारों में भी शामिल होता जा रहा है। रिश्तों को प्रगाढ़ करने के लिए चाकलेट गिफ्ट करने का प्रचलन बढ़ गया है। खासतौर पर बच्चे और युवा वर्ग द्वारा उपहार में चाकलेट देना ज्यादा पसंद करते हैं। जिसे देखकर बड़े-बुजुर्गों की पसंद भी चाकलेट बनती जा रही है। शहर में प्रतिदिन लाखों रुपए की चाकलेट बिक जाती है। शहर में करीब सवा सौ किराना की दुकाने और 50-60 डेली नीड्स की दुकानें संचालित है। प्रत्येक दुकानो में प्रतिदिन चार से पांच सौ रुपयों की चॉकलेट की बिक्री होती है। हालात ऐसे निर्मित हो गए है चॉकलेट के बगैर किराना व डेली नीड्स की दुकानों का संचालन नहीं किया जा सकता। डेली नीड्स के दुकानदारों ने यह भी बताया है कि बच्चों और युवतियों को खुश करने के लिए चॉकलेट की ज्यादा मात्रा में खरीदारी होती है और कई युवा चाकलेट डे में अपने मित्रों को चाकलेट भेंट करना भी नही भूलते हैं। जानकारों की माने तो उपहार में चॉकलेट देने से अवसाद व गलतफहमियां दूर होती है और रिश्तों में मिठास आती है।
लड़कियों को ज्यादा पसंद है चॉकलेट
किसी को चॉकलेट ना पसंद हो, ऐसे लोग बहुत कम देखने को मिलते हैं, लेकिन हर ग्रुप में एक ऐसा शख्स जरूर मिल जाता है जो चॉकलेट का दीवाना होता है। खासतौर पर लड़कियां चॉकलेट खाने के पीछे पागल होती हैं। उन्हें हर तरह की चॉकलेट पसंद होती है। वर्तमान में बाजार में आकर्षक चाकलेट अलग-अलग फ्लेवर्स में उपलब्ध हैं। जिन्हे देखकर हर कोई चाह कर भी खुद को रोक नहीं पाते हैं।
चॉकलेट खाने के यह है फायदे
-यदि आप किसी प्रकार के तनाव या डिप्रेशन में हों तो चॉकलेट खाना न भूलें। इससे आप रिलेक्स महसूस करेंगे।
-चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है। -जिन लोगों को लो-ब्लडप्रेशर की समस्या है, उनके लिए ब्लडप्रेशर कम होने की स्थिति में चॉकलेट तुरंत राहत देती है।
-शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर मोटापे व इसकी वजह से होने वाली अन्य बीमारियों को भी नियंत्रित करती है।

पांच से 160 रुपए तक की चॉकलेट की रहती है डिमांड
शहर की कलकत्ता डेली नीड्स के संचालक जावेद अख्तर ने बताया कि बाजार में पांच रुपए से लेकर 160 रुपए तक चॉकलेट की ज्यादा डिमांड रहती है। प्रतिदिन चार से पांच सौ रुपए तक की बिक्री होती है। सबसे ज्यादा बच्चे और युवा चॉकलेट की डिमांड करते हैं।
सेलीब्रेशन गिफ्ट का बढ़ रहा है क्रेज
माधव फ्रूट एवं जूस सेन्टर के संचालक बंटी मोटवानी ने बताया कि उपहार के रूप में चाकलेट के सेलिब्रेशन गिफ्ट पैक का क्रेज दिनो दिन बढ़ता जा रहा है। बाजार मे 50 से लेकर 500 रुपए तक के सेलीब्रेशन गिफ्ट पैक उपलब्ध है। जिसे लोग आवश्यकतानुसार खरीदते हैं।

brijesh sirmour
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned