सप्ताह में चार दिन लगेगी क्लास, 127 विद्यालयों में लौटेगी चहल-पहल, 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे स्कूल

स्टाफ को बिना टीका नहीं मिलेगा प्रवेश, 5 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक लगेंगी कक्षाएं

By: Ramashankar mishra

Published: 26 Jul 2021, 12:14 PM IST

शहडोल. जिले के 127 शासकीय और अशासकीय हायरसेकेण्ड्री विद्यालयों में सोमवार से चहल-पहल लौटेगी। कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए सोमवार से कक्षा 11वीं और 12वीं की कक्षाओं का संचालन 50 फीसदी क्षमता के साथ किया जाएगा। विद्यालय संचालन को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई है। विद्यालय प्रबंधन द्वारा कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार बैठक व्यवस्था कराई गई है साथ ही सभी कक्षों को सैनेटाइज कराया गया है। सप्ताह में चार दिन कक्षाओं का संचालन किया जाना है। जिसमें सोमवार और गुरुवार को 12 वीं और मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा 11वीं के छात्र विद्यालय अध्यापन के लिए पहुंचेगे।
स्टाफ को वैक्सीनेशन अनिवार्य
कोविड-19 को देखते हुए प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए स्कूल के पूरे स्टॉफ को वैक्सीनेशन के निर्देश दिए हैं। बिना वैक्सीनेशन स्टॉफ को विद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिन कर्मचारियों द्वारा वैक्सीन नहीं लगवाई गई है उन्हे 31 जुलाई तक हर हाल में वैक्सीन लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं छात्रों को भी अभिभावकों के सहमति पत्र के बाद ही विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। विद्यालय में पहुंचने के साथ ही छात्रों की स्क्रीनिंग कराई जाएगी सैनेटाइजर कराया जाएगा। वहीं बैठक व्यवस्था भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ की गई है। अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा ने भी सभी शिक्षकों के वैक्सीनेशन की रिपोर्ट ली है।
जिले के 127 स्कूलों में 35 हजार से ज्यादा छात्र
उल्लेखनीय है कि जिले में कुल 127 शासकीय और अशासकीय हायरसेकेण्ड्री विद्यालय संचालित है। जिसमें 90 शासकीय और 37 अशासकीय विद्यालय में लगभग 35 हजार से अधिक छात्र दर्ज हैं। इनमें से 50 फीसदी क्षमता के साथ छात्र सोमवार और गुरुवार को 12वीं और मंगलवार व शुक्रवार को 11वीं के छात्र अध्यापन कार्य के लिए पहुंचेगे।
प्राचार्यों की बैठक, पूछा- कैसे रखेंगे ध्यान
विद्यालय संचालन को लेकर शनिवार को जिले के सभी शासकीय और अशासकीय हायरसेकण्ड्री विद्यालय प्राचार्यों की बैठक जिला शिक्षा अधिकारी रणमत सिंह, प्राचार्य संजय पाण्डेय, योजना प्रभारी संजीव भटनागर, प्राचार्य मॉडल स्कूल चांपा एम एल पाठक की उपस्थिति में आयोजित की गई। जिसमें 127 प्राचार्य उपस्थित रहे। बैठक में सभी प्राचार्यों को विद्यालय संचालन के द्वारा बरती जाने वाली सावधानी व आवश्यक नियमों का पालन करने कहा गया। साथ ही अन्य आवश्यक बिन्दुओं पर चर्चा की गई। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा भी स्कूल संचालन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें शत प्रतिशत स्टॉफ के वैक्सीनेशन के साथ ही कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए विद्यालय संचालन के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा प्राचार्य एवं छात्रावास अधीक्षक समय.समय पर छात्रों तथा स्टाफ रेंडम कोविड-19 का टेस्ट कराएंगे।

Patrika
Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned