scriptकुपोषण के खिलाफ कमिश्नर सख्त, दो बड़े अधिकारियों को नोटिस, पूछा क्यों नहीं सुधर रही व्यवस्थाएं | commissioner action against malnutrition, notice for two officers | Patrika News

कुपोषण के खिलाफ कमिश्नर सख्त, दो बड़े अधिकारियों को नोटिस, पूछा क्यों नहीं सुधर रही व्यवस्थाएं

locationशाहडोलPublished: Apr 25, 2019 12:50:21 pm

Submitted by:

shubham singh

कमिश्नर शोभित जैन ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास राकेश खरे और सीडीपीओ सोहागपुर ब्लॉक आनंद अग्रवाल को कारण बताओ नोटिस जारी किया

notice

malnutrition

शहडोल. संभाग में लडख़ड़ाई स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के साथ कुपोषण के खिलाफ कमिश्नर शोभित जैन ने सख्ती दिखाई है। आंगनबाड़ी केन्द्रों में लगातार अव्यवस्था और एनआरसी तक कुपोषित मासूम न पहुंचने पर कमिश्नर ने महिला बाल विकास के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। कमिश्नर शोभित जैन ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास राकेश खरे और सीडीपीओ सोहागपुर ब्लॉक आनंद अग्रवाल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कमिश्नर ने दोनों अधिकारियों से जवाब मांगा है। जवाब संतोषजनक न होने पर अधिकारियों के खिलाफ अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। एनआरसी तक कुपोषित मासूमों के न पहुंचने और आंगनबाड़ी केन्द्रों में अव्यवस्था को लेकर कमिश्नर ने यह नोटिस जारी किया है। इसके पूर्व भी कमिश्नर ने खाली एनआरसी को लेकर नाराजगी जताई थी और आंगनबाड़ी केन्द्रों की व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए थे। बावजूद गंभीरता नहीं दिखाई गई। जिसके चलते नोटिस थमाया गया है।

10 बजे तक नहीं मिला था आहार, बैठाई जांच
कु पोषण को लेकर संभाग में भयावह हालात के पीछे अफसरों की नियमित मानीटरिंग की कमी बड़ी वजह है। शहर के आंगनबाड़ी केन्द्र की अव्यवस्था उजागर कर रहे हैं। कमिश्नर शोभित जैन जायजा लेने के लिए शहर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र औचक पहुंचे। यहां पर कमिश्नर को कई खामियां मिली। शहर के भीतर आंगनबाड़ी केन्द्रों के हालत यह थे कि दस बजे तक पोषण आहार नहीं पहुंचा था। कमिश्नर निरीक्षण में पहुंचे तो यहां बच्चे बिना कुछ खाए हुए खाली प्लेट के साथ मिले। एक आंगनबाड़ी केन्द्र के बाद कमिश्नर शोभित जैन दूसरे आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंचे। यहां पर भी ठीक वैसे ही हालात मिले। दस बजे तक खाना नहीं पहुंचा था। साथ ही बच्चों की भी संख्या आंगनबाड़ी केन्द्रों में कम थी। बाद में कमिश्नर ने तीसरी आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया, वहां पर भी बच्चों को खाना नहीं दिया गया था। कमिश्नर ने मौजूद कर्मचारियों ने जानकारी ली तो पता चला कि अभी तक समूह द्वारा खाना ही सप्लाई नहीं किया गया है। आश्चर्य की बात तो यह है कि एक ही समूह के माध्यम से अलग- अलग आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार पहुंचाया जा रहा था। मामले में कमिश्नर ने जांच के निर्देश देते हुए परियोजना अधिकारी सोहागपुर ब्लॉक आनंद अग्रवाल को नोटिस जारी किया है। ब्लॉक स्तर पर अधिकारियों की नियमित मॉनीटरिंग न होने से यह स्थिति बन रही है।
सोहागपुर ब्लॉक के अधिकांश आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्थिति बेहद खराब है। पूर्व में भी कमिश्नर को सोहागपुर ब्लॉक और शहर की आंगनबाड़ी केन्द्रों में अव्यवस्थाएं मिली थी। कमिश्नर के निर्देश के बाद भी सुधार नहीं हुआ था।
कुपोषण-एनीमिया को लेकर गांव में हेल्थ कैंप

बुढ़ार. रिलायंस फाउंडेशन और महिला बाल विकास विभाग ने संयुक्त तौर पर कटकोना में स्वास्थ्य शिविर आयोजित की। यहां डॉक्टरों ने 200 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि: शुल्क दवाईयां दी। शिविर में मासूम बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं और बालिका, किशोरियों की एनीमिया की जांच की गई। इस दौरान ब्लड टेस्ट करते हुए वजन, ऊचाई एवं हीमोग्लोबिन की भी जांच की गई। यहां बच्चों और महिलाओं को दवाइयां भी दी गई। डीपीओ राकेश खरे के अनुसार, कुपोण और एनीमिया को लेकर यह शिविर रखा गया था। यहां रिलायंस फाउंडेशन के परियोजना निदेषक राजेश्वर महतो, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश खरे, डॉ गायत्री तिवारी, डा़ अनिल सिंगराहा, डॉ शमीम खान, पर्यवेक्षक मोनिका विश्वकर्मा, आंगनबाडी़ कार्यकर्ता प्रीति नामदेव, रंजीता शर्मा मौजूद रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो