scriptCompetition for registry before the implementation of the new guidelin | नई गाइड लाइन लागू होने के पहले रजिस्ट्री के लिए होड़, स्लॉट की बढ़ाई संख्या, फिर भी एडवांस बुकिंग | Patrika News

नई गाइड लाइन लागू होने के पहले रजिस्ट्री के लिए होड़, स्लॉट की बढ़ाई संख्या, फिर भी एडवांस बुकिंग

सर्वर में बढ़ा दबाव, घंटो प्रभावित रहता है काम
रजिस्ट्री के साथ गाइडलाइन व मेंटेनेंस का चल रहा काम
जमीनों की मूल्यवृद्धि के फेर में बढ़ा दबाव, देर रात तक चल रहा काम

शाहडोल

Published: March 31, 2022 11:58:49 am

शहडोल. अप्रेल से नई गाइड लाइन लागू होगी जिसके साथ ही जिले की कई लोकेशनों में जमीन के दाम बढऩे की संभावना है। ऐसे में जमीन की खरीद-फरोख्त करने वाले मार्च में ही जमीन के दस्तावेज कराने में लगे हुए हैं। स्थिति यह है कि लगातार स्लॉट बढ़ाने के बाद भी एडवांस बुकिंग चल रही है। ऐसे में आईजीआर के संपदा सर्वर में लोड बढा है। जिसका परिणाम यह हो रहा है कि दिन में बार-बार सर्वर डाउन हो जा रहा है। जिस वजह से दस्तावेज संबंधी कार्य प्रभावित हो रहा है। स्लॉटो की संख्या बढ़ाने की वजह से पहले से ही वर्कलोड ज्यादा है। ऐसे में सर्वर डाउन होने की वजह से काम करने में और भी समस्या हो रही है। साथ ही पक्षकारों को भी अपना काम कराने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है।
79 से बढ़ाकर कर दिए 120 स्लॉट
दस्तावेजों को लेकर बढ़ रहे दबाव और पिछले एक सप्ताह से लगातार चल रही एडवांस बुकिंग को देखते हुए पंजीयन विभाग ने स्लॉटों की संख्या में बढ़ोत्तरी कर दी है। पिछले सप्ताह जहां 79 स्लॉट बुक हो रहे थे जिन्हे इस सप्ताह बढ़ाकर सीधे 120 कर दिया गया है। इसके बाद भी दबाव कम नहीं हुआ है।
लक्ष्य पूरा करने का दबाव, एक दिन शेष
पंजीयन विभाग पर भी लक्ष्य पूरा करने का दबाव है। विभाग को जो वार्षिक लक्ष्य मिला था वह तो पूरा हो गया है लेकिन मार्च माह के लिए मिले अतिरिक्त लक्ष्य से लगभग 3 करोड़ अभी विभाग पीछे चल रहा है। उल्लेखनीय है कि पंजीयन विभाग को इस वित्तीय वर्ष में 44 करोड़ का लक्ष्य मिला था। वहीं मार्च में 8 करोड़ का अतिरिक्त लक्ष्य दिया गया था। जिसके विपरीत विभाग ने अब तक लगभग 49 करोड़ का राजस्व अर्जित कर लिया है। लक्ष्य पूरा करने और दस्तावेज पूरे करने विभागीय अमला देर रात तक काम कर रहा है।
बढ़े हुए दामों से बचने आगे आ रहे पक्षकार
उल्लेखनीय है कि जिला मूल्यांकन समिति द्वारा जमीन संबंधी नई गाइड लाइन तैयार कर केन्द्रीय मूल्यांकन समिति को भेजी गई है। जहां से स्वीकृति मिलने के बाद अप्रेल माह से नई गाइड लाइन लागू हो जाएगी। जिसमें ज्यादातर लोकेशनों में 20-25 प्रतिशत तक भूमि के बाजार मूल्य में वृद्धि होने की संभावना है। भूमि के दामो में वृद्धि हो इससे पहले पक्षकार जमीन संबंधी दस्तावेज कराने में जुटे हैं। अब जब दो दिन और शेष रह गए हैं तो यह दबाव और भी बढ़ गया है।
इनका कहना है
नई गाइड लाइन लागू होने के पहले ज्यादा से ज्यादा पक्षकार दस्तावेज करा रहे हैं। दस्तावेजों के साथ गाइड लाइन को लेकर चल रहे काम की वजह से दबाव बढ़ा है ऐसे में सर्वर डाउन हो रहा है। हम देर रात तक रुककर काम निपटा रहे हैं।
जयसिंह सिकरवार, उप पंजीयक सोहागपुर।

नई गाइड लाइन लागू होने के पहले रजिस्ट्री के लिए होड़, स्लॉट की बढ़ाई संख्या, फिर भी एडवांस बुकिंग
नई गाइड लाइन लागू होने के पहले रजिस्ट्री के लिए होड़, स्लॉट की बढ़ाई संख्या, फिर भी एडवांस बुकिंग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Ranji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबBypoll results 2022 LIVE: UP की आजमगढ़ सीट से निरहुआ की हुई जीत, दिल्ली में मिली जीत पर केजरीवाल गदगदMaharashtra Political Crisis: केंद्र ने शिवसेना के बागी 15 विधायकों को दी Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, शिंदे गुट ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ लिया ये फैसलाMaharashtra Political Crisis: राज्यपाल ने DGP और मुंबई पुलिस कमिश्नर को लिखी चिट्ठी, शिंदे गुट के विधायकों को सुरक्षा देने का दिया निर्देशMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बीजेपी फिर सत्ता में करने जा रही है वापसी? केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने दिया ये बड़ा बयानMumbai News Live Updates: कलिना, सांताक्रूज में पार्टी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम में शामिल हुए आदित्य ठाकरेMaharashtra Political Crisis: शिवसेना को बीजेपी से दूर क्यों रखना चाहते हैं उद्धव ठाकरे? समझिए पूरा समीकरणसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.