उच्च शिक्षा मंत्री ने किया लोकार्पण, कहा- ऐसे कोर्स संचालित करें जिससे पढ़ाई के बाद आसानी से मिल जाए रोजगार

उच्च शिक्षामंत्री ने यूनिवर्सिटी के दो नवीन भवनों का किया लोकार्पण
शबरी माता व रघुनाथ शाह शंकर शाह के नाम से जाने जाएंगे दोनों भवन
विवि पहुंच मार्ग के लिए इस्टीमेट तैयार करने निर्देश

By: Ramashankar mishra

Published: 18 Dec 2020, 12:34 PM IST

शहडोल. परंपरागत पाठ्यक्रमों के साथ ऐसे कोर्सो की आवश्यक्ता है जिनसे कि रोजगार सृजन हो सके और क्षेत्र के युवाओं को उसका लाभ मिल सके। जिन कोर्सों की सबसे ज्यादा डिमांड है उन्हे विवि में संचालित करें। प्रस्ताव बनाकर मेरे पास भेजे उन्हे अनुमति मै दूंगा। बड़े-बड़े शहरों में पढ़ाई करने जाने वाले छात्र पं. एसएन शुक्ल विवि में प्रवेश लें हमे ऐसा प्रयास करना है। उक्त बातें पं. एसएन शुक्ल विवि के अकादमिक भवन व मल्टीपरपज हॉल के लोकार्पण समारोह में पहुंचे प्रदेश शासन के उच्च शिक्षामंत्री डॉ मोहन यादव ने कही। उन्होने विवि पहुंच मार्ग निर्माण के लिए विवि प्रबंधन से स्टीमेट बनाकर भिजवाने के लिए कहा। साथ ही उन्होने कहा कि जल्द ही पीएससी के माध्यम से रिक्त पद भरे जाएंगे व नॉन टेक्निक्ल स्टाफ की भी भर्ती होंगी। वहीं अतिथि विद्वानों को लेकर भी जल्द निर्णय लिया जाएगा। इस अवसर पर जयङ्क्षसहनगर विधायक जयसिंह मरावी, जैतपुर विधायक मनीषा सिंह, ब्यौहारी विधायक शरद कोल, भाजपा जिलाध्यक्ष कमल प्रताप सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष उर्मिला कटारे, भाजपा नेत्री अमिता चपरा, सूर्यकांत निराला, अनिल द्विवेदी, संजीव प्रताप सिंह, प्रकाश जगवानी, अतुल तिवारी, संतोष लोहानी सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।
अन्य शहरों में विस्तार केन्द्र स्थापित करने की योजना
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पं. एसएन शुक्ल विवि के कुलपति प्रो. मुकेश तिवारी ने विवि की उपलब्धियों व वहां संचालित पाठ्यक्रमों के संबंध में विस्तार से बताया। इसके साथ ही उन्होने कुछ मांगे भी रखी। जिसमें छात्र संख्या के आधार पर एक अतिरिक्त अकादमिक भवन, ऑडिटोरियम हॉल के साथ ही विवि पहुंच मार्ग की आवश्यक्ता की बात कही। उन्होने बताया कि विवि कियोस्क की स्थापना के साथ ही अन्य शहरों में विस्तार केन्द्र स्थापित करने की कार्ययोजना है।
विधायकों ने रखी बात
विवि परिसर में आयोजित कार्यक्रम में तीनो विधानसभा क्षेत्र के विधायकों ने भी अपनी बात रखी। जिसमें जयसिंहनगर विधायक जयसिंह मरावी ने गोहपारू महाविद्यालय के लिए भवन के साथ ही छात्रावास की मांग की वहीं ब्योहारी विधायक ने भी महाविद्यालय को विकसित करने के साथ ही शैक्षणिक स्तर में गुणोत्तर विकास के लिए आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने की मांग की।
पीजी कॉलेज होगा कन्या महाविद्यालय
एक दिवसीय प्रवास पर शहडोल पहुंचे उच्च शिक्षामंत्री ने सर्किट हाउस में भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के बाद शासकीय इंदिरा गांधी कन्या महाविद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे। जहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होने सभी आवश्यक्ताओं की पूर्ति की बात कही। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ ऊषा नीलम ने अवगत कराया कि महाविद्यालय को पीजी कॉलेज बनाया जाना था लेकिन अभी भी गृहविज्ञान व अंग्रेजी विषय के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रारंभ नहीं हो पाए है। जिस पर उच्च शिक्षामंत्री ने आश्वस्त किया है कि आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर प्रस्ताव भेजें वह उसके लिए अनुमति देंगे। इसके साथ ही और भी जो आवश्यक्ताएं है वह उनकी पूर्ति करेंगे।
भवनों का लोकार्पण कर किया नामकरण
पं. एसएन शुक्ल विवि में 16 करोड़ 41 लाख की लागत से निर्मित अकादमिक भवन व 1 करोड़ 15 लाख की लागत से निर्मित मल्टीपरपज भवन का पूजा अर्चन कर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने लोकार्पण किया। इसके उपरांत आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होने मंच से दोनो भवनों का नामकरण भी किया। जिसमे उन्होने कहा कि मल्टीपरपज हॉल माता शबरी के नाम से और रघुनाथ शाह-शंकर शाह के नाम से अकादमिक भवन को जाना जाएगा।

Show More
Ramashankar mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned