script

अधर में साल भर से मुडऩा सिंचाई परियोजना का निर्माण

locationशाहडोलPublished: Oct 13, 2019 07:35:00 pm

Submitted by:

lavkush tiwari

नहीं शुरू हुआ निर्माण, अगस्त 2018 में मिली थी स्वीकृति

Construction of turn irrigation project in Adhar since yearअधर में साल भर से मुडऩा सिंचाई परियोजना का निर्माण

Construction of turn irrigation project in Adhar since yearअधर में साल भर से मुडऩा सिंचाई परियोजना का निर्माण,अधर में साल भर से मुडऩा सिंचाई परियोजना का निर्माण,अधर में साल भर से मुडऩा सिंचाई परियोजना का निर्माण,अधर में साल भर से मुडऩा सिंचाई परियोजना का निर्माण,,,,,अधर में साल भर से मुडऩा सिंचाई परियोजना का निर्माण,अधर में साल भर से मुडऩा सिंचाई परियोजना का निर्माण,अधर में साल भर से मुडऩा सिंचाई परियोजना का निर्माण

शहडोल. जिले में स्वीकृत आठ सिंचाई परियोजनाओं में से मुडऩा सिंचाई परियोजना के निर्माण का मामला अब तक अटका हुआ है। शासन द्वारा 28 अगस्त 2018 को स्वीकृत की गई सिंचाई परियोजना को अब तक शुरू नहीं किया जा सका है। बताया गया है कि सिंचाई विभाग द्वारा इसके निर्माण के लिए सर्वे का कार्य कराने के बाद भू अर्जन की कार्रवाई भी अब तक नहीं हो पाई है, जिससे अब तक निविदा की कार्रवाई अधर में है। बताया गया है कि किसानों के विरोध के कारण यह योजना अब तक ठंडे बस्ते में दब कर रह गई है।
1435 .58 लाख रुपए स्वीकृत-
जानकारी में बताया गया है कि सिंचाई विभाग द्वारा योजना के निर्माण के लिए मुडऩा नदी पर बांध बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया और इसके निर्माण से लगभग 480 हैक्टेयर फसल की सिंचाई के लिए लक्ष्य रखा गया। योजना को ठेकेदार के माध्यम से 2019-20 में पूरा कराया जाना था। मुडऩा सिंचाई परियोजना के निर्माण के लिए शासन द्वारा लगभग 1435.58 लाख रुपए स्वीकृत किए गए थे, जिसमें लगभग 600 किसान प्रभावित और लाभान्वित होना बताया गया है, लेकिन विभागीय लापरवाही के चलते उक्त सिंचाई स्कीम अभी शुरू नहीं की जा सकी है।
2012-13 में भी स्वीकृत हुई थी योजना-
जानकारी में बताया गया है कि मुडऩा जलाशय योजना निर्माण कराने के लिए वर्ष 2012-13 में लगभग 3 करोड़ रुपए से अधिक लागत से निर्माण कराने का प्रस्ताव बनाया गया था और शासन ने निर्माण कराने की स्वीकृति दी थी, लेकिन किसानों के विरोध और जमीन नहीं देने के कारण योजना का निर्माण नहीं शुरू किया जा सका था।
नगर को मिल सकता है पीने का पानी-
मुडऩा नदी पर बांध निर्माण होने से नगरपालिका द्वारा इस बांध के पानी का उपयोग नगर के लोगों को पीने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इस मामले को लेकर योजना निर्माण के दौरान नपा अधिकारी और सिंचाई विभाग के बीच तत्कालीन कलेक्टर की उपस्थिति में बैठक हुई थी और बांध के पानी का उपयोग नगर के लोगों को पीने के लिए उपलव्ध कराने की सहमति बनी थी, लेकिन नपा द्वारा इस मामले में प्रयास नहीं किए गए, जबकि नपा के पास सरफा के अलावा अन्य कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है, जिससे गर्मी के दिनों में पानी की होने वाली किल्लत से बचा जा सके।
की जा रही निविदा की कार्रवाई
मुडऩा सिंचाई परियोजना के निर्माण की स्वीकृति 2018 में शासन से मिली थी, अभी भू अर्जन की कार्रवाई नहीं हो सकी है, कुछ किसान जमीन डूब मे आने के कारण विरोध कर रहे हैं। निविदा की कार्रवाई की जा रही है। जल्द ही ठेकेदार के माध्यम से निर्माण कार्य कराया जाएगा।
बीपी मिश्रा
कार्यपालन यंत्री
सिंचाई विभाग
शहडोल

ट्रेंडिंग वीडियो