scriptबीमार बुजुर्गों के लिए श्रवण कुमार बनेगी एमपी पुलिस, अब दहलीज तक पहुंचाएगी मदद | corona warriors police: Ips helpline innovation in Corona Lock down | Patrika News

बीमार बुजुर्गों के लिए श्रवण कुमार बनेगी एमपी पुलिस, अब दहलीज तक पहुंचाएगी मदद

locationशाहडोलPublished: Apr 24, 2020 10:43:28 pm

Submitted by:

shubham singh

बुजुर्गों के लिए हमदर्द बनी पुलिस, दहलीज तक पहुंचाएगी मदद
– थानावार बुजुर्गों की तैयार कर रहे सूची, 400 से ज्यादा पुलिसकर्मी होंगे शामिल – बुजुर्गों को कोरोना के संक्रमण से बचाने उमरिया पुलिस की पहल

corona warriors police

corona warriors police

शहडोल. सुरक्षा का जिम्मा संभालने के साथ अब पुलिस (Police) लॉकडाउन (Lockdown) में बुजुर्गों के दहलीज तक मदद पहुंचाएगी। एक फोन पर दवाई, राशन के अलावा चिकित्सा सेवाओं की व्यवस्था पुलिस करेगी। दरअसल, बुजुर्गों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए उमरिया पुलिस (Umaria Police) ने नवाचार किया है। मिशन संकल्प के तहत पुलिस ने पांच से ज्यादा जरूरी सेवाओं को रखा गया है। इसमें 400 से ज्यादा पुलिसकर्मी शामिल किया है। अकेले रहने वाले बुजुर्गों के एक फोन पर पुलिस घर तक मदद करते हुए राहत पहुंचाएगी। इसके लिए थानावार सूची तैयार की जा रही है। हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। जहां पर बुजुर्ग मदद के लिए सीधे फोन कर सकेंगे। एसपी सचिन शर्मा के अनुसार, थानावार पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी भी तय की जा रही है।

400 पुलिसकर्मी के साथ दो डॉक्टर भी शामिल
मिशन संकल्प में 400 पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है। इसमें दो डॉक्टरों को भी रखा गया है। अधिकारियों के अनुसार, पूरे प्लानिंग में दो डॉक्टरों को भी रखा है। जरूरत पडऩे पर ये डॉक्टर बुजुर्गों के घर पर पहुंचेंगे। इसके अलावा टेलीमेडिसिन की सुविधा भी रखी है। एक फोन पर डॉक्टर परामर्श भी करेंगे।
इन जरूरी सेवाओं को किया शामिल
– किराना सामान और सब्जी।
– मोबाइल और टीवी रिचार्ज।
– घर पर पहुंचकर मेडिकल चेकअप की सुविधा।
– टेलीमेडिसिन – डॉक्टरों से फोन पर परामर्श।
– दवाइयां और अन्य बुनियादी कार्य।
दवा ले जाते बुजुर्ग को देख लिया निर्णय
एसपी सचिन शर्मा (Sp Sachin Sharma) के अनुसार, सिगुड़ी गांव गया हुआ था। यहां एक बुजुर्ग लॉकडाउन में दवा के लिए परेशान थे। घर परिवार में कोई और सहयोगी न होने पर पोते के साथ जा रहे थे। बुजुर्ग की व्यथा के बाद हमने निर्णय लिया है। लॉकडाउन में अकेले रहने वाले बुजुर्ग और दंपती को कई दिक्कतें हो सकती हैं। पुलिस ने मिशन संकल्प शुरू किया है। इसमें जिले के 400 पुलिसकर्मी शामिल हैं। दो डॉक्टरों को भी शामिल किया है। एक फोन पर पुलिस बुजुर्गों के दहलीज तक मदद पहुंचाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो