कोरोना की जंग: अब हो जाइए सतर्क... कोरोना के दो संदिग्ध मरीज मिले, पहली बार अस्पताल में आइसोलेट कर डॉक्टर कर रहे निगरानी

युवक और युवती में मिले कई लक्षण, हालत बिगडऩे पर भेजा जाएगा मरीजों का सैंपल

शहडोल। जिले में गुरुवार को कोरोना के दो संदिग्ध मरीज मिले हैं। चेन्नई से होकर शहडोल पहुंचे युवक की हालत बिगड़ी तो जांच के लिए जिला अस्पताल पहुंचा। यहां पर डॉक्टरों को युवक में कोरोना के कुछ लक्षण मिले हैं। वहीं जम्मू की महिलाकी भी तबीयत खराब होने पर डॉक्टरों को कोरोना के कई कुछ लक्षण मिले हैं। इसके बाद पूरा स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। दोनों युवक और युवती को जिला अस्पताल में आइसोलेट किया है। जिला अस्पताल में आइसोलेट करने वाले ये दोनों मरीज पहले हैं। डॉक्टरों ने पहले तो दोनों मरीजों का सैंपल भेजने की तैयारी की लेकिन कोरोना की बनाई गई गाइडलाइन में दोनों की जांच की गई तो दोनों उस गाइडलाइन में नहीं आए। इसके बाद अभी निगरानी में रखा गया है। अधिकारियों के अनुसार, हालत बिगडऩे पर जांच के लिए दोनों मरीजों का सैंपल लैब भेजा जाएगा। दोनों को संदिग्ध मानकर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। फिलहाल उनकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है।


इन बिंदुओं पर तैयार की रिपोर्ट
नोडल अधिकारी के अनुसार, जांच के लिए सैंपल भेजने से पहले कई बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार होती है। गाइडलाइन के अनुसार संबंधित व्यक्ति ने विदेश यात्रा किया हो या फिर वह किसी कोराना पॉजीटिव के संपर्क में आया हो। युवक और युवती अभी कोई विदेश यात्रा नहीं किए थे न ही किसी पॉजीटिव के संपर्क में आए हैं।


होम आइसोलेशन संख्या बढ़ी, निगरानी में 60 लोग
जिले में होमआइसोलेशन में रहने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है।विदेशों से आने वाले लोगों के साथ महाराष्ट्र और केरल से काफी संख्या में लोग वापस आए हैं। इससे होमआइसोलेशन में रहने वाले लोगों की संख्या 60 तक पहुंच गई है। इससे पहले यह संख्या 12 थी जो बाद में बढ़कर 30 हुई और इसके बाद यह संख्या बढ़कर 60 हो गई है। विगत दो दिनों में यह संख्या अचानक से बढ़ी है। दो दिनों में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र और केरल से काफी संख्या में काम करने वाले लोग वापस लौटे हैं। हैरत की बात यह है कि ये लोग साधन नहीं मिलने पर पैदल ही वापस चले आए हैं। इसमें 40 लोगों ने विदेश यात्रा भी की है।

China Coronavirus outbreak coronavirus prevention coronavirus prevention tips
Show More
shubham singh Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned