script

अफसर करते रहे इंतजार नहीं खुलीं राशन की दुकानें

locationशाहडोलPublished: Feb 08, 2019 06:56:19 pm

Submitted by:

shivmangal singh

पांच राशन दुकानों में अनियमितता, चार दुकानें मिली बंद

shahdol

अफसर करते रहे इंतजार नहीं खुलीं राशन की दुकानें

शहडोल. राशन दुकानों के खिलाफ मिल रही लगातार शिकायतों के बाद खाद्य विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई की। अफसर सुबह ही दुकान खुलने के साथ ही राशन दुकान पहुंच गए। इस दौरान चार दुकानें जहां बंद मिली तो वहीं पांच दुकानों में गंभीर अनियमितता पाई गई।
जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएनएच खान के निर्देशन में धनपुरी नगर अन्तर्गत औचक निरीक्षण किया गया। एएफओ अनिल तंतुवाय, गिरीश नागपुरे, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी रोहित सिंह बघेल ने अलग- अलग टीम बनाकर राशन दुकान पहुंची। इस दौरान उपभोक्ता भण्डार वार्ड क्रमांक 1, निहारिया इधन क्रय विक्रय वार्ड क्रमांक 17 से 20, प्राथमिक उपभोक्ता भण्डार वार्ड क्रमांक 5, 7, 8 और 9, प्राथमिक उपभोक्ता भण्डार वार्ड क्रमांक 22 से 24 तक बंद मिली। जिनके खिलाफ बंद प्रकरण पर कार्रवाई की गई। इसी तरह अन्य राशन दुकानें प्राथमिक उपभोक्ता भण्डार वार्ड क्रमांक 2 एवं 3, 11 से 13, ईंधन क्रय विक्रय वार्ड क्रमांक 21, प्राथमिक उपभोक्ता भण्डार वार्ड क्रमांक 5 के खिलाफ जांच में अनियमितता पाए जाने पर एसडीएम को प्रकरण भेजा।


कहीं स्टॉक में गड़बड़ी तो कहीं तराजू में हेरफेर
टीम के अनुसार, धनपुरी की पांच दुकानों में अनियमितता पाई गई है। इसमें कहीं स्टॉक में हेरफेर मिला है तो कहीं पर तराजू में गड़बड़ी पाई गई। स्टॉक में गड़बड़ी होने के साथ ही इलेक्ट्रानिक तराजू का उपयोग न करके मैनुअल तराजू का उपयोग किया जा रहा था। इसके अलावा रजिस्टर में भी अनियमितता पाई गई। जानकारी के अनुसार, काफी समय से इन दुकानों की शिकायत मिल रही थी। इसके चलते अफसरों ने प्लानिंग करते हुए सुबह ही कार्रवाई के लिए पहुंच गए। निर्धारित समय पर चार दुकानें नहीं खुली तो अफसर काफी समय तक इंतजार करते रहे लेकिन घंटों बीतने के बाद भी राशन दुकान संचालक नहीं पहुंचे तो कार्रवाई की गई।

गरीबों को नहीं मिल पाता है राशन
राशन की दुकानों पर मनमानी के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गरीब इंतजार करते रहते हैं, लेकिन राशन दुकान संचालक दुकानें ही नहीं खोलते। इसके चलते गरीब कई बार दुकान से लौट जाते हैं। विरोध करने पर दुकान संचालक धमकियां भी देते हैं। राशन दुकानों पर मिल रही अनियमतिता और मनमानी की शिकायतों के मद्देनजर जब अधिकारियों ने पड़ताल की तो उनके सामने सारी स्थिति खुल आ गई।

ट्रेंडिंग वीडियो