script

पार्षदों ने नहीं खर्च कर पाई पार्षद निधि की राशि

locationशाहडोलPublished: Aug 18, 2019 09:14:42 pm

Submitted by:

lavkush tiwari

वर्तमान वित्तीय सत्र में नहीं हुए एक रुपए खर्च

Councilors could not spend the amount of councilor funds

Councilors could not spend the amount of councilor funds

शहडोल. नगरपालिका में पार्षदों को परिषद से मिलने वाली पार्षद निधि की राशि पार्षद नहीं खर्च कर पा रहे हैं, जबकि पार्षदों के द्वारा दिए गए वार्डों में विकास के कार्य के प्रस्ताव नपा में धूल खा रहे हैं। कहीं चुनाव आचार संहिता तो कहीं टीएस की समस्या के कारण नगर विकास के कार्य पार्षदों की मंशा के अनुरूप नहीं हो पा रहे हैं। इस मामले को लेकर अधिकांश पार्षदों में आक्रोष की स्थिति बनी हुई है। बताया गया है कि बीते वित्तीय सत्र में लगभग 10 फीसदी पार्षदों ने ही पार्षद निधि की राशि खर्च कर नाली और सीसी सड़क का कार्य कराया है, जबकि इस चालू सत्र के दौरान अगस्त महीने तक एक भी रुपए की राशि पार्षद निधि से पार्षदों ने नहीं खर्च कर पाई है। बताया गया है कि दर्जनों नाली और सीसी सड़क के निर्माण कार्य की शिला लेख और शिलान्याश के पत्थर और बोर्ड नपा के मानस भवन में जंग खा रहे हैं।
10 लाख से बढ़ाकर कर दी 11 लाख रुपए पार्षद निधि की राशि-
बीते बजट सत्र में नपा परिषद द्वारा पार्षदों को अपने वार्ड में विकास के कार्य कराने के लिए १० लाख रुपए की सीमा निर्धारित की थी, वहीं इस चालू सत्र से परिषद की बजट बैठक के दौरान पार्षद निधि की राशि 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 11 लाख रुपए कर दी गई है। बताया गया है कि जहां बीते बजट सत्र में महज चार पार्षदों ने पार्षद निधि की राशि खर्च कर पाई थी, वहीं इस चालू बजट सत्र में अब तक एक भी रुपए पार्षद निधि की राशि पार्षदों ने नहीं खर्च कर पाए हैं।
यह निर्माण कार्य अटके
जानकारी में बताया गया है कि नपा के 39 वार्ड पार्षदों से बजट की बैठक के बाद नपा द्वारा पार्षदों से अपने-अपने वार्डों में पार्षद निधि के कार्य कराए जाने के लिए प्रस्ताव मंगाया गया और पार्षदों ने अपनी मंशा अनुरूप अपने-अपने वार्डों में विकास के कार्य कराए जाने के लिए ज्यदातर पार्षदों ने नपा को सीसी सड़क और सीसी नाली निर्माण के साथ नगर के खैरमाता मंदिर में स्वागत गेट बनाने के लिए प्रस्ताव दिया, लेकिन इन प्रस्तावों पर अब तक अमल नहीं हो सका जिससे यह कार्य अब तक शुरू नहीं हो पाए हैं।
कार्य का नाम संख्या अनुमानित लागत
कुल वार्डों की 39
सीसी सड़क 13- 48.11 लाख रुपए
नाली निर्माण 13- 28.35 लाख
शौचालय
किचन सेड निर्माण- 1- 5.49.
मंदिर गेट निर्माण 1- 3 लाख रुपए
—————————————————————
योग 15- 84.4
———————————————————————————–
लगाए गए हैं टेंडर
वार्ड पार्षदों से वार्डों में कार्य कराने के लिए प्रस्ताव बुलाए गए हैं। निर्माण कार्य कराने के लिए निविदा बुलाई गई है, जल्द ही पार्षदों के वार्डों में सीसी सड़क सहित नाली और अन्य विकास के कार्य प्रमुखता के साथ कराए जाएंगे।
अजय श्रीवास्तव
सीएमओ

ट्रेंडिंग वीडियो