scriptबच्चों पर क्रूरता मामले में बिफरे कमिश्नर, अफसरों से पूछा कहां रहते हैं आप लोग | CRUALITY : burn of infant, commissionar rebuke officers and warn | Patrika News

बच्चों पर क्रूरता मामले में बिफरे कमिश्नर, अफसरों से पूछा कहां रहते हैं आप लोग

locationशाहडोलPublished: Oct 12, 2018 01:14:47 pm

Submitted by:

shivmangal singh

संभाग के तीनों जिलों के अधिकारियों की बैठक, कहा हर हाल में रोकें बच्चों को दागने के मामले, अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण

shahdol

बच्चों पर क्रूरता मामले में बिफरे कमिश्नर, अफसरों से पूछा कहां रहते हैं आप लोग

शहडोल. आदिवासी अंचलों में मासूमों को बीमारियों की चपेट में आने पर गर्म लोहे से दागने के मामले में कमिश्नर ने अधिकारियों को फटकार लगाई है। कमिश्नर जेके जैन ने संभाग के तीनों जिलों के अधिकारियों की बैठक ली। यहां पर मासूमों को दागने के मामले में काफी नाराजगी जताई। कमिश्नर ने संभाग के सभी महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में गर्म छड़ो से बच्चों को दागने की घटनाओं पर तत्काल रोक लगाएं। महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अधिकारी कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करें, लोगों से सम्पर्क स्थापित करें और उन्हे बताएं कि बच्चों को होने वाली बीमारियाँ चिकित्सालय में उपचार कराने से दूर होगी, बच्चो को बर्बर तरीके से गर्म लोहे से दागने से नहीं। कमिश्नर का कहना था कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों को महिला एवं बाल विकास विभाग से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में पूरे समय दागने का मुद्दा छाया रहा। बैठक में संयुक्त संचालक महिला एंव बाल विकास विभाग बीएल प्रजापति सहित कई परियोजना अधिकारी मौजूद रहे।
जेडी को निर्देश, पूछो क्यों नहीं जानकारी
कमिश्नर ने बच्चों को दागने की घटनाओं की जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को क्यों नहीं थी? इसके संबंध में स्पष्टीकरण लेने के निर्देंष संयुक्त संचालक को दिए हैं। उन्होने निर्देशि किया है कि महिला एवं बच्चे की मृत्यु किन कारणों से हुई इसकी जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को हो।
अप्रूव करें दौरा डायरी, हर माह भेजें रिपोर्ट
बैठक में कमिश्नर ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों एवं परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हर माह संयुक्त संचालक महिला एंव बाल विकास विभाग से अग्रिम दौरा डायरी अपू्रव कराएॅ और ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण कर ऑगनबाड़ी केन्द्र देखे। कमिश्नर ने संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास को निर्देश दिए है कि वे ऑगनबाड़ी केन्द्रो का आकस्मिक निरीक्षण करें और देखे कि परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षक ऑगनबाडी केन्द्रों का निरीक्षण कर रहे है अथवा नही, तथा उन्होंने ऑगनबाड़ी के रजिस्टरों पर क्या टीम अंकित की है। कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि संभाग के सभी ऑगनबाडी केन्द्रों में रजिस्टर होने चाहिए।
क्या गांव का भ्रमण नहीं करते कर्मचारी
कमिश्नर ने समीक्षा के दौरान बच्चों को गर्म छड़ से दागने की घटनाओं की जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नहीं होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई। इस स्थिति पर कमिश्नर ने कहा है कि इससे यह प्रतीत होता है कि मैदानी अधिकारी कर्मचारी गॉवों का भ्रमण नही कर रहे है। महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए हर बच्चे एवं महिला की मृत्यु के कारणों के संबध में जानकारी हासिल करने के निर्देश कमिश्नर ने अधिकारियों को दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो