ट्रेनों में सफाई कर्मियों की ड्रेस कोड का निर्धारण

यूनिफॉर्म से होगी सफाई कर्मियों की पहचान, नेवी ब्लू शर्ट और स्काई रंग की पेंट में नजर आएंगे सफाई कर्मी

शहडोल. बिलासपुर-कटनी रेलमार्ग पर लोकल पेसेन्जर ट्रेनों को छोडकऱ अन्य लगभग सभी एक्सप्रेस, सुपर फास्ट एवं मेल ट्रेनों के कोच की सफाई कराने के लिए ओबीएचएस सफ ाई कर्मियों के ड्रेस कोड का निर्धारण किया गया है। जिससे उनको ढूंढने में यात्रियों को परेशानी नहीं होगी और वह आसानी से पहचान आ जाएंगे। रेलवे बोर्ड ने ऐसे कर्मचारियों के लिए नेवी ब्लू शर्ट व स्काई रंग की पेंट का निर्धारण किया है। साथ ही शर्ट की जेब में बकायदा ओबीएचएस स्टाफ लिखे रहने और आइकार्ड भी अनिवार्य कर दिया गया है। गौरतलब है कि ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग स्टाफ निजी कंपनी के कर्मचारी होते हैं। वह ट्रेन में तैनात रहते हैं। यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि यात्रियों को सफर के दौरान गंदगी का सामना न करना पड़ेगा। जरा सी गंदगी की शिकायत पर इन कर्मचारियों को उसे साफ करना है। इसके अलावा उन्हें यात्रियों से फ ीडबैक भी लेना है। इसकी संबंधित रेल मंडल के अधिकारियों द्वारा जांच भी कराई जाती है। इन कर्मचारियों को एसएमएस के माध्यम से भी बुलाकर कोच की सफाई कराने की व्यवस्था रेलवे ने की है।
इनका कहना है
ट्रेनों में चलने वाले सफाई कर्मियों के लिए रेलवे बोर्ड ने ब्लू कलर की शर्ट और स्काई कलर का पेंट का निर्धारण किया है। साथ ही शर्ट की जेब में ओबीएचएस स्टाफ लिखे रहने और आइकार्ड भी अनिवार्य है।
अंबिकेश साहू, जनसंपर्क अधिकारी, दपूमरे, बिलासपुर

Show More
brijesh sirmour
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned