scriptकुछ दिनों में चालू हो जाएगा डिस्प्ले | Display will turn on in a few days | Patrika News

कुछ दिनों में चालू हो जाएगा डिस्प्ले

locationशाहडोलPublished: Oct 31, 2021 11:18:38 am

Submitted by:

amaresh singh

स्पेशल ट्रेनों में नहीं मिलता है एमएसटी

Display will turn on in a few days

कुछ दिनों में चालू हो जाएगा डिस्प्ले

शहडोल। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जीएम आलोक कुमार ने शनिवार को रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर विभिन्न समस्याओं का जायजा लिया। इस दौरान पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर कुछ दिनों में डिस्प्ले लग जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव पास हो चुका है और टेंडर आदि हो चुके हैं। इसके बाद अब काम शुरू होना है। गौरतलब है कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मर नंबर एक पर डिस्पले लगाने की मांग लंबे समय से की जा रही है। इस दौरान कई अधिकारी आए और आश्वासन देकर चले गए लेकिन अभी तक में डिस्पले नहीं लग पाया है।


रैम्प के लिए फिर भेजेंगे प्रस्ताव
वहीं रेलवे स्टेशन पर रैम्प नहीं लगाए जाने की बात पर उन्होंने कहा कि रैम्प के लिए पूर्व में प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन कोविड के चलते वह पास नहीं हुआ। रैम्प लगाने के लिए फिर से प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजेंगे। वहीं एक्टसीलेटर के लिए भी प्रस्ताव भेजा जाएगा। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक और दो पर पर्याप्त शेड नहीं होने की बात पर रेलवे जीएम का कहना था कि यह बहुत बड़ा स्टेशन नहीं है। एनएसजी फोर के मानकों के हिसाब से यहां पर पर्याप्त शेड है इसलिए अब यहां पर शेड नहीं बढ़ाया जाएगा। गौरतलब है कि स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक और दो पर पर्याप्त शेड नहीं होने से यात्रियों को गर्मी और बारिश में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
ट्रेन चलाना या बंद करना रेल मंत्रालय के हाथ में
इस दौरान कुछ लोकल ट्रेनों के चलने और नागपुर तक कोई सीधी ट्रेन नहीं चलने के बार में उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि किसी ट्रेन को चलाना या बंद करना रेल मंत्रालय के कार्यक्षेत्र में है। कोरोना कम हुआ है लेकिन खत्म नहीं हुआ है। अभी लोग मास्क लगा रहे हैं। पुरानी ट्रेनों के परिचालन के लिए रेल मंत्रालय से बात किया जा रहा है। जैसे जैसे समय ठीक होगा ट्रेन चलाने का निर्णय लिया जाएगा।
नहीं मिलेगा एमएसटी का लाभ
इस दौरान उनसे पूछा गया कि वर्तमान में यात्रियों को ट्रेनों में एमएसटी का लाभ नहीं मिल रहा है। इस पर उन्होंने कहा कि स्पेशल ट्रेन में एमएसटी की सुविधा नहीं मिलती है। इसलिए यह सुविधा अभी नहीं मिल पाएगी। जैसे ही सामान्य ट्रेनें चलने लगेंगी उसी समय से ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा चालू हो जाएगी। गौरतलब है कि स्पेशल ट्रेनों में एमएसटी की सुविधा नहीं मिलने से कर्मचारी वर्ग और छात्र बहुत परेशान चल रहे हैं।

कांग्रेस ने रेल सुविधाओं को बहाल करने सौंपा ज्ञापन
जिला कांग्रेस कमेटी ने रेलयात्री सुविधाओं एवं कोविड महामारी के कारण बंद यात्री गाडिय़ों के परिचालन के लिए ज्ञापन सौंपा। दिए ज्ञापन में मांग करते हुए बताया कि रेलवे स्टेशन के पूर्वी, पश्चिमी छोन पर ओवरब्रिज निर्माण किया जाए। पूर्वी छोर के अंडरब्रिज में बारिश के कारण जलभराव होने से आवागमन बाधित होता है। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से दो एवं तीन पर आवागमन के लिए रैम्प, एक्सीलेटर निर्माण किया जाए। रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर दो एवं तीन में कांक्रीट क्षतिग्रस्त हो गया है। उक्त प्लेटफार्म को बी क्लास स्टेशन में मानकों के अनुसार रोड एवं शेड एवं स्टोन स्थापित किया जाए। शहडोल स्टेशन में सुविधा युक्त साइकिल स्टैंड की सुविधा एवं प्लेटफार्म नंबर एक में कोच इंडिकेटर की सुविधा दिया जाए। गाड़ी संख्या 51605 एवं 51606 चिरमिरी-शहडोल-कटनी का संचालन शीघ्र प्रारंभ किया जाए। सभी यात्री एक्सप्रेस मेल ट्रेनों में यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट पर यात्रा की अनुमति दी जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो