मनरेगा के सफल क्रियान्वयन में जिला पंचायत को प्रदेश में मिली दूसरी रैंक

जिले में पांचवे पायदान पर रहा ब्यौहारी

By: shivmangal singh

Published: 20 Jul 2018, 07:58 PM IST

मनरेगा के सफल क्रियान्वयन में जिला पंचायत को प्रदेश में मिली दूसरी रैंक

शहडोल. महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा के सफल क्रियान्वयन पर जिला पंचायत शहडोल को प्रदेश में दूसरी रैंक मिली है। जिसमे जिले में जनपद जयसिंहनगर पहले स्थान पर रहा। वही जनपद ब्यौहारी पांचवे पायदान पर खिसक गया है। जनपद बुढ़ार को दूसरीे,गोहपारू को तीसरी और सोहागपुर को जिले में चौथी रैंक मिली है। मनरेगा के तहत जिले में 1 लाख 56 हजार परिवार रजिस्टर्ड है। जिसमें 59 हजार 430 परिवारों ने कार्य की डिमांड की। इसके एवज में 60 फीसदी अधिक परिवारों को कार्य उपलब्ध कराया गया। 15 दिवस के अंदर मजदूरी भुगतान का प्रतिशत 99.677 रहा।
12 विंदुओं की सफलता पर तय की गई है रैंक
१ प्रोजेक्टेड लेबर बजट के विरुद्ध भौतिक और वित्तीय प्रगति,
२ जॉब कार्ड सत्यापन
३ जारी मस्टर रोल के विरुद्ध भरे गए मस्टर रोल
४ 15 दिनो से अधिक तक भुगतान हेतु लंबित मस्टर रोल
५ समय पर भुगतान
६ डैशबोर्डमॉनीटरिंग सिस्टम
7 आधार सीडिंग एंड आधार आधारित भुगतान
8 कार्य पूर्णता दर
9 डिले कम्पनसेशन
10 जियो टैगिंग
११ एसईसीसी मैपिंग
१२ मजदूरी सामग्री अनुपात
इनका कहना है
महात्मा गंाधी नरेगा की विभिन्न गतिविधियों के आधार पर प्रदेश में रैकिंग तय की गई है। जिसमें शहडोल को जून महीने की रैकिंग में दूसरा स्थान मिला है। जिसका श्रेय योजना के संचालन टीम की मेहनत है।
एसकृष्ण चेतन्य
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शहडोल

आयोजित होंगें लोक कल्याण शिविर
अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतपुर ने बताया है कि शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को पहुंचाने के उद्देष्य से कलेक्टर अनुभा श्रीवास्तव के निर्देशानुसार लोक कल्याण शिविरों का आयोजन जिले भर में किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में राजस्व अनुभाग जैतपुर में 21 जुलाई को भठिया में 23 जुलाई को चन्नौड़ी में, 25 जुलाई को केशवाही में, 26 जुलाई को रूपौला में, 27 जुलाई को झींकबिजुरी में, 28 जुलाई को जिरका में शिविर आयोजित किया जायेगा। शिविर के माध्यम से संबल योजना का पंजीयन एवं लाभ, उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, सरल बिल विद्युत योजना, मुख्यमंत्री बिजली बिल माफी योजना, स्थानीय समस्याओं के निराकरण किये जायेंगें। आपने समस्त खण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देषित किया है कि वे षिविर में उपस्थित रहकर जनसमस्याओं का निराकरण करें।

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned