scriptडॉक्टर्स व्यू: स्कूली बैग के भार से बच्चों में कमर दर्द की शिकायतें, मानसिक तनाव भी बढ़ा | Doctor's View: Children complain of back pain due to the weight of sch | Patrika News

डॉक्टर्स व्यू: स्कूली बैग के भार से बच्चों में कमर दर्द की शिकायतें, मानसिक तनाव भी बढ़ा

locationशाहडोलPublished: Aug 07, 2022 09:47:27 pm

Submitted by:

shubham singh

सरकारी स्कूलों तक सीमित अधिकारी, निजी स्कूलों में नहीं जा रही टीम

डॉक्टर्स व्यू: स्कूली बैग के भार से बच्चों में कमर दर्द की शिकायतें, मानसिक तनाव भी बढ़ा

डॉक्टर्स व्यू: स्कूली बैग के भार से बच्चों में कमर दर्द की शिकायतें, मानसिक तनाव भी बढ़ा


– विशेषज्ञों ने कहा: बस्ते का भार आने वाले समय में बच्चों को देगा शरीरिक तकलीफ
शहडोल. स्कूली बैग का बोझ कम करने के लिए अधिकारी अभियान चला रहे हैं। स्कूलों में औचक विजिट कर भार कम करने की बात कह रहे हैं लेकिन ये गिनती की स्कूलों तक ही सीमित हैं। जिन स्कूलों में ज्यादा पाठ्यक्रम और किताबें चल रही हैं, वहां अधिकारियों की टीम पहुंच ही नहीं पा रही है। स्कूल संचालक निर्धारित पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त इन पर पुस्तकों का बोझ दे रहे हैं। स्कूल बैग का यह बोझ बच्चों को शारीरिक के साथ ही मानसिक रूप से भी बीमार बना रहा है। शिशु रोग विशेषज्ञों की माने तो ज्यादा बोझ के चलते बच्चों में मानसिक तनाव बढ़ रहा है। साथ ही कमर के साथ शरीर के अलग-अलग हिस्सो में दर्द की भी शिकायतें आ रही है। आए दिन उनके सामने ऐसे केस पहुंच रहे हैं। बचपन में बच्चों की यह बीमारी भविष्य के लिए घातक साबित हो सकती है। क्षमता से ज्यादा उन पर बोझ लादना उनके भविष्य को संवारने की बजाय उनकी समस्या बढ़ाने जैसा है।
स्कूल बैग के बोझ के साथ ही ज्यादा कोर्स का तनाव बच्चों को बीमार कर रहा है। बच्चे मानसिक रूप से बीमार हो रहे हैं। इसके साथ ही उनके शरीर के अलग-अलग हिस्सो में दर्द की शिकायतें भी आ रही है। बच्चों की तैयारी के लिए आवश्यक है कि उन्हे तनाव मुक्त रखा जाए। कम उम्र में ज्यादा बोझ लादना बच्चों के लिए काफी नुकसानदायक है।
डॉ मनीष सिंह, विशेषज्ञ
स्कूल बैग का ज्यादा बोझ बच्चों को शीरीरिक रूप से प्रभावित करता है। थकावट ज्यादा लगती है जिस वजह से वह अन्य गतिविधयों में शामिल नहीं हो पाते हैं। इससे उनका शारीरिक विकास भी अवरुद्ध होता है। साथ ही कोर्स का वर्डन ज्यादा होने से बच्चों को मानसिक तनाव भी होता है। जिससे उनकी बुद्धिमत्ता व व्यक्तित्व विकास भी प्रभावित होता है।
डॉ राहुल मिश्रा, मनोरोग विशेषज्ञ
सभी शैक्षणिक संस्थानों को आदेश जारी किए गए हैं। कक्षा के अनुसार बैग के वजन का भी निर्धारण किया गया है। जिसके पालन के लिए भी निर्देशित किया गया है।
पीएस मरपाची, जिला शिक्षा अधिकारी शहडोल
स्कूल शिक्षा विभाग ने तय किए मापदण्ड
स्कूल बैग पॉलिसी को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग व जनजातीय कार्य विभाग ने सभी शैक्षणिक संस्थानो को निर्देश जारी किए हैं। जिसमें स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षाओं के अनुरूप स्कूल वेट भी निर्धारित किया है। जारी आदेश में केन्द्रीय शिक्षा विभाग के दिसम्बर 2020 में जारी स्कूल बैग पॉलिसी का हवाला देते हुए कहा गया है कि इसका कड़ाई से पालन किया जाए।
शिक्षा विभाग ने जारी की गाइड लाइन
कक्षा बैग का वजन(किग्रा.)
प्री प्रायमरी नो बैग
कक्षा 1 1.6-2.2
कक्षा 2 1.6-2.2
कक्षा 3 1.7-2.5
कक्षा 4 1.7-2.5
कक्षा 5 1.7-2.5
कक्षा 6 2.3
कक्षा 7 2.3
कक्षा 8 2.5-4
कक्षा 9 2.5-4.5
कक्षा 10 2.5-4.5
कक्षा 11 3.5-5
कक्षा 12 3.5-5
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो