scriptE-governance facilities will now be available with ration in fair pric | उचित मूल्य की दुकानों में राशन के साथ अब मिलेगी ई-गवर्नेंस की सुविधाएं | Patrika News

उचित मूल्य की दुकानों में राशन के साथ अब मिलेगी ई-गवर्नेंस की सुविधाएं

राशन दुकान के साथ कामन सर्विस सेंंटर का भी होगा संचालन

शाहडोल

Published: January 10, 2022 11:06:36 pm

शहडोल. जिले में संचालित उचित मूल्य की दुकानों में अब राशन के साथ ही ई-गवर्नेंस सेवा भी उपलब्ध होगी। शासन द्वारा समिति संचालकों की आय बढ़ाने के साथ ही दूर दराज के ग्रामीणों को बैकिंग कार्य व ऑनलाइन के कामों मे आ रही परेशानी को कम करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया है। इसके लिए शासन ने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर कामन सर्विस सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। भारत सरकार द्वारा सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय द्वारा ई-गवर्नेस योजना के तहत सभी राशन दुकान में सेवाएं दी जाएगी। बैकिंग, आयुष्मान कार्ड, खसरा, ऑनलाइन फार्म, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, लोन, जैसे सुविधा अब ग्रामीणों को राशन दुकान के माध्यम से मिल सकेगी। जिसके लिए राशन विक्रेताओं को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।
बनाई जाएगी आईडी, किए जाएंगे प्रशिक्षित
जिले में संचालित लगभग 448 राशन दुकानों में से चिन्हित राशन दुकान संचालकों व समितियों के दो से तीन सदस्यों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही कामन सर्विस सेंटर चलाने के लिए दुकानदारों की आईडी बनाई जायेगी। साथ ही विक्रेता के आधार कार्ड व मोबाइल नम्बर के माध्यम से आईड़ी जनरेट कि जायेगी। जिसकी मदद से दुकान संचालक कामन सर्विस सेंटर को चला सकेगें।
संचालकों को बनानी पड़ेगी व्यवस्था
कामन सर्विस सेंटर या फिर एमपी ऑनलाइन सेंटर चलाने के लिए दुकान संचालकों को स्वंय व्यवस्था बनानी पड़ेगी। इसके लिए कम्प्यूटर सिस्टम, प्रिटंर, स्कैनर व कैमरा लेना होगा इसके लिए शासन स्तर से कोई मदद नहीं मिलेगी। वहीं दुकान संचालकों को सेंटर क ा पंजियन कराने के लिए एमपी ऑनलाइन सेंटर के लिए 5 सौ रूपये देना होगा व सीएसी सेंटर चलानें के लिए कोई फीस नहीं लगेगी। गांव-गांव कामन सर्विस सेंटर खुल जाने से ग्रामीण क्षेत्रों में पढऩे वाले बच्चों को ऑनलाइन फार्म भरने व बैकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ मिल पाएगा।
प्रबंधन को सौंपी सूची, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू
जिले में संचालित राशन दुकानों के संचालकों व समिति सदस्यों की सूची एमपी ऑनलाइन और सीएसी सेंटर के प्रबंधकों को दी गई है। जिसके आधार पर एमपी ऑनलाइन व सीएसी सेंटर चलाने के लिए दुकान संचालकों क े दस्तावेज लेकर पंजियन का कार्य शुरू कर दिया गया है। जल्द ही जिले के सभी दुकान संचालकों क ी आईडी पासवर्ड बनकर तैयार हो जायेगी। इसके बाद दुकान संचालक कामन सर्विस सेंटर चला सकेगें।
किया जा रहा प्रशिक्षित
कॉमन सर्विस सेंटर व एमपी ऑनलाइन सेंटर संचालित करने के लिए दुकान संचालकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रारंभ कर दिया गया है। शनिवार को मानस भवन में सोहागपुर व गोहपारू ब्लाक के लगभग 85 शासकीय उचित मूल्य की दुकान संचालकों को कामन सर्विस सेंटर के बारे ट्रेनिंग दी गई है। वहीं दुकान संचालकों के रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिए गए हैं। जल्द ही दुकान संचालकों को आईडी पासवर्ड प्रदान कर दिया जायेगा।
इनका कहना है
राशन दुकान संचालकों की आय का जरिया बढ़ाने और ग्रामीण अंचलो में एमपी ऑनलाइन और कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सुविधाएं बढ़ाने प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके लिए कार्ययोजना तैयार कर कार्य किया जा रहा है।
कमलेश टांडेकर, खाद्य आपूर्ति नियंत्रक, शहडोल।
.............................................
दुकान संचालकों को सीएससी और एमपी ऑनलाइन के संबंध में प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया गया है। जल्द ही इनका पंजीयन कराकर आईडी जनरेट करने का काम भी प्रारंभ कर दिया जाएगा। दुकान संचालकों को लाभ मिलेगा।
योगेश कुमार गुप्ता, जिला प्रबंधक सीएसी गवर्नेस

उचित मूल्य की दुकानों में राशन के साथ अब मिलेगी ई-गवर्नेंस की सुविधाएं
उचित मूल्य की दुकानों में राशन के साथ अब मिलेगी ई-गवर्नेंस की सुविधाएं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोRepublic Day 2022 LIVE :गणतंत्र दिवस की पूर्व संख्या पर जवानों की बहादुरी को सलाम, ITBP के 18 जवानों को पुलिस सेवा पदकBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेल के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारणRepublic Day 2022 LIVE :गणतंत्र दिवस की पूर्व संख्या पर जवानों की बहादुरी को सलाम, ITBP के 18 जवानों को पुलिस सेवा पदक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.