स्वरोजगार स्थापित कर अन्य को दिलाये जाये रोजगार

स्वरोजगार स्थापित कर अन्य को दिलाये जाये रोजगार

shivmangal singh | Publish: Feb, 15 2018 09:34:07 AM (IST) Shahdol, Madhya Pradesh, India

एकाउंटिंग एक्जीक्यूटिव, अस्सिटेंट इलेक्ट्रीशियन, जीएसटी एकाउंन्ट अस्सिटेंट का दिया जा रहा प्रशिक्षण

शहडोल. कलेक्टर नरेश पाल ने कहा है कि युवा स्वरोजगार स्थापित कर स्वावलंबन की ओर बढ़ें और अन्य लोगों को भी रोजगार ? मुहैया करायें। कलेक्टर ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना जैसी अभिनव योजनाएं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं अंतर्गत युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिये मध्यप्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय सहायता मुहैया कराने के साथ-साथ तकनीकी मार्गदर्शन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा है कि आदिवासी बहुल शहडोल संभाग में उद्योग स्थापित करने से यहां के युवाओं को सीधा लाभ होगा, और उन्हे कुछ बेहतर करने का अवसर मिलेगा युवा इस दिशा में निंरंतर प्रयास करें तथा एक सफल उद्यमी बनें।
कलेक्टर नरेश पाल आईसेक्ट शहडोल में प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कलेक्टर ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के लिये प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिये जा रहे हैं। इन प्रशिक्षणों में समुचित युवा भाग लें, गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण ले तथा स्वावलंबन की ओर कदम बढ़ायें। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के तहत आईसेक्ट द्वारा डाटा इंट्री ऑपरेटर, एफटी सीपी, एकाउंटिंग एक्जीक्यूटिव, अस्सिटेंट इलेक्ट्रीशियन, जीएसटी एकाउंन्ट अस्सिटेंट का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्रों का भी वितरण किया।

........................
किसानों को किया गया सम्मानित
शहडोल. संभागीय मुख्यालय शहडोल के टेक्निकल ग्रांउण्ड में सोमवार को जिला स्तरीय किसान मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में जिले के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया गया। किसान मेले में अमरहा के प्रगतिशील किसान उपेंद्र सिंह, ग्रांम पंचायत बलबहरा के रामावतार कुशवाहा, ग्रांम पंचायत खाम्हा के रामकिशोर सिंह, ग्राम पंचायत दुबहा
के सहजराम कोल, ग्रंाम पंचायत बोडऱी के कृष्णकांत तिवारी और
ग्रंाम पंचायत बरगवां के प्रगतिशील किसान नत्थूलाल पाव को सम्मानित किया गया।

Ad Block is Banned