scriptपरीक्षाओंं के उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कार्य शुरू | Evaluation work of answer sheets of examinations started | Patrika News

परीक्षाओंं के उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कार्य शुरू

locationशाहडोलPublished: Mar 06, 2022 09:26:58 pm

Submitted by:

shubham singh

18 शिक्षकों ने 100 उत्तरपुस्तिका का किया मूल्याकंन

परीक्षाओंं के उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कार्य शुरू

परीक्षाओंं के उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कार्य शुरू


शहडोल. शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय रघुराज क्रमांक-2 शनिवार से बोर्ड परीक्षाओंं के उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कार्य शुरू कर दिया है। शनिवार को 10 वीं व 12 वीं की कुल 100 कॉपी का मूल्यांकन किया गया। जिसमें विषय वार शिक्षक के द्वारा उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन किया गया। कक्षा 10 वीं के गणित विषय के 36 उत्तरपुस्तिका को जांचा गया व 12 वीं के हिन्दी, रासायन शास्त्र व जीवविज्ञान के 64 उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन किया गया।
18 शिक्षकों ने जांची कॉपी
शनिवार को पहले दिन मूल्यांकन कार्य में 18 शिक्षक शामिल रहे। शिक्षा विभाग के द्वारा मूल्यांकन प्रक्रिया शुरूआत के लिए सायं 3 बजे अनुमति प्रदान की गई जिसके बाद कॉपी जांचने की प्रक्रिया शुरू कि गई जिसमें 18 विषयवार शिक्षकों ने हाई स्कूल की गणित व हायर सेकण्ड्री के हिन्दी, रासायन शास्त्र व जीव विज्ञान की कुल 100 कॉपी का मूल्यांकन किया गया।
पांच कम्प्यूटरों में होगी ऑनलाइन फीडिंग
हाईस्कूल एवं हायरसेकेण्ड्री की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के साथ ही अंको की ऑनलाइन फीडिंग करने के लिए मूल्यांकन केन्द्र के कक्ष में इसकी भी व्यवस्था बनाई गई है। जहां 5 कम्प्यूटरों का पूरा सेटअप तैयार किया गया है। जिसमें विद्यालय के ही 5 कम्प्यूटर ऑपरेटरों की ड्यूटी लगाई गई है। जिनमें से दो कम्यूटरों में हाईस्कूल व तीन कम्प्यूटरों में हायरसेकेण्ड्री के अंक ऑनलाइन फीड होगें।
मूल्याकंन की मिलेगी राशि
बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में शिक्षको कॉपी के हिसाब से पैसा दिया जायेगा । मिली जानकारी में बताया गया है कि कक्षा 10 वीं की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए प्रति कॉपी 12 रुपये निर्धारित किया गया है व 12 वीं परीक्षा के मूल्यांकन के लिए प्रति कॉपी 13 रुपये दिया जायेगा। मूल्यांकन करने के लिए 200 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है जो विषयवार कॉपियों का मूल्याकंन करेगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो