scriptमेघदूत ऐप से किसान कर सकते हैं अपनी दोगुनी आय | Farmers can double their income with the Meghdoot app | Patrika News

मेघदूत ऐप से किसान कर सकते हैं अपनी दोगुनी आय

locationशाहडोलPublished: Feb 14, 2020 09:13:01 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

किसानों को मिलेगी मौसम और कृषि संबंधी जानकारी

Farmers Loan : किसानों को चार हजार करोड़ का फसली ऋण : आंजना

Farmers Loan : किसानों को चार हजार करोड़ का फसली ऋण : आंजना

शहडोल. किसानों के लिए मेघदूत मोबाइल एप पर कृषि और मौसम संबंधी सटीक जानकारी उपलब्ध रहती है। जिसमें सप्ताह में दो बार जानकारी दी जाती है। सितम्बर 2019 में लांच हुए इस एप को अभी तक दस हजार से ज्यादा किसानों ने डाउनलोउ किया है। इस एप का इस्तेमाल करके किसान अपनी आय को दोगुना कर सकता है। इस संबंध में कृषि विज्ञान केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक गुरप्रीत ङ्क्षसह और आब्जर्बर विनोद शर्मा ने बताया है कि मेघदूत एप में फसलों की कीट व्याधियों एवं अन्य प्रतिकूल परिस्थितियों से बचाव के तरीके भी बताए जाते है। ताकि किसान तरीकों का इस्तेमाल कर किसान नुकसान से बच सकता है। उन्होने बताया है कि इस एप के माध्यम से किसानों को घर बैठे ही नि:शुल्क ही बदलते मौसम परिस्थितियों के अनुकूल कृषि तकनीकी की अद्यतन जानकारी उपलब्ध होगी।

जन्मभूमि में बनाएंगें स्वच्छ वातावरण
पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत शासकीय प्राथमिक विद्यालय वार्ड नम्बर दस के छात्रों ने ली स्वच्छता की शपथ
शहडोल. संभागीय मुख्यालय के शासकीय प्राथमिक विद्यालय वार्ड नम्बर दस में पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत नन्हे छात्र-छात्राओंं ने वर्ष 2020 में अपनी जन्मभूमि में स्वच्छ वातावरण निर्मित करने की शपथ ली। यह शपथ विद्यालय की प्रधानाध्यापक केबी श्याम ने दिलाई। इस दौरान विद्यालय की शिक्षक नारायण ङ्क्षसह सहित अन्य कई स्टाफ व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो