वन और राजस्व विभाग के झमेले में उलझे किसान, वन विभाग भेज रहा जेल

वन और राजस्व विभाग के झमेले में उलझे किसान, वन विभाग भेज रहा जेल

raghuvansh prasad mishra | Updated: 04 Jun 2019, 09:23:53 PM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

पीएम आवास बनने नहीं दे रहें अधिकारी

शहडोल . कलेक्टर ललित दाहिमा ने मंगलवार की साप्ताहिक जनसुनवाई में जिलें के दूर दराज से आये लोंगों की समस्याएॅ सुनी तथा समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई में कटहरी गांव के सैकड़ों लोगों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर वन विभाग की फरियाद की। गांव की जमीन में वे वर्षो से काबिज है। जिसमे खेती किसानी कर रहें है। उसी में पीएम आवास भी बना रहें है। उक्त भूमि का उनके पास राजस्व विभाग का पट्टा भी है। लेकिन वन विभाग उसे अपनी जमीन बताकर ग्रामीणों को पीएम आवास नहीं बनाने दे रहे है। जिससे सैकड़ो लोगो का मकान नहीं बन पा रहा है। अभी दर्जन भर लोगो को वन विभाग ने जेल भी भेज दिया था। जिसमे किसानो को डेढ़ -डेढ़ हजार रुपए जुर्माना भी भरना पड़ा है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से वन विभाग की ज्यादती पर रोक लगाने की मांग की है। इसी तरह जैतपुर तहसील के ग्राम खोडऱी के शंकर कोल ने बताया कि उन्होंने जून 2018 में नक्शा तरमीम के लिए राजस्व निरीक्षक को आवेदन किया था किन्तु राजस्व निरीक्षक द्वारा नक्शा तरमीम नहीं किया जा रहा हैं। खैरहनी के नेत्रहीन राजू बैगा ने कलेक्टर को बताया कि पात्र होने के बावजूद उसे राशन नहीं मिल रहा हैं । कल्याणपुर की एकता उपाध्याय ने आवेदन करते हुए बताया कि उसके पति की मृत्यु 31 मार्च को हुई थी उसे अभी तक संबल योजना का लाभ नहीं मिला है ।कलेक्टर ने जन सुनवाई में अन्य आवेदनों पर भी सुनवाई की। जनसुनवाई में अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, संयुक्त कलेक्टर सुरेश अग्रवाल, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास आरके श्रोती, जिला कोषालय अधिकारी राममिलन सिंह, महाप्रबंधक उद्योग राधिका खुसरो सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।
बुजुर्ग बृजमोहन को न्याय दिलाने कलेक्टर पहुॅचे ग्राम बोडऱी
. कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बोडऱी के बुजुर्ग बृजमोहन तिवारी ने कलेक्टर ललित दाहिमा को बताया कि वह बुजुर्ग है मंदिर में रहकर अपना जीवन यापन करता है। बृजमोहन तिवारी ने बताया कि उसकी पैत्रृक भूमि पर परिवार के लोगों ने ही कब्जा कर रखा है। बुजुर्ग बृजमोहन तिवारी ने कलेक्टर से भूमि पर कब्जा दिलाने की मॉग की। बुजुर्ग बृजमोहन तिवारी की बात सुनकर कलेक्टर ललित दाहिमा ने बुजुर्ग बृजमोहन तिवारी के परिजनों से स्थल पर जाकर चर्चा की। चर्चा के दौरान बुजुर्ग बृजमोहन तिवारी की भूमि का प्रकरण काफी उलझा हुआ पाए जाने पर कलेक्टर ने एसडीएम सोहागपुर को प्रकरण की जॉच कराने के निदेश दिए। कलेक्टर ने बुजुर्ग के रिश्तेदारों और परिजनों को भी समझाईस दी की बुजुर्ग बृजमोहन तिवारी के साथ अच्छा व्यवहार करें। कलेक्टर ने निराश्रित बुजुर्ग बृजमोहन तिवारी को पुन: पेंशन प्रारंभ कराने के निर्देश उप संचालक सामाजिक न्याय को दिए।
कियोस्क संचालक गोपाल तिवारी के विरूद्ध पुलिस में दर्ज होगी एफ.आईआर
. कलेक्टर लालित दाहिमा ने कियोस्क बैंक संचालक गोपाल तिवारी द्वारा आदिवासी महिला मुन्नी बाई के साथ धोखा-धड़ी करने की शिकायत जनसुनवाई कार्यक्रम में मिलने पर कलेक्टर ने कियोस्क बैंक संचालक गोपाल उर्फ विवेकानंद तिवारी, पिता रामबहोर तिवारी निवासी ग्राम पोंडी तहसील जयसिंहनगर के विरूद्ध पुलिस में एफ.आईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं पीडि़त माहिला की राशि वापस कराने के निर्देश एसडीएम जयसिंहनगर को दिए है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned