script

स्टॉप डैम निर्माण में लापरवाही में ईई एसडीओ और इंजीनियर से होगी वसूली

locationशाहडोलPublished: Sep 20, 2018 01:53:14 pm

Submitted by:

shivmangal singh

कमिश्नर ने कहा: तीनों अधिकारियों से वसूल की जाए स्टॉप डैम की लागत राशि, मापदण्ड के अनुसार तैयार न करने पर कमिश्नर की कार्रवाई, शिकायतों के बाद उठाए सख्त कदम

shahdol

स्टॉप डैम निर्माण में लापरवाही में ईई एसडीओ और इंजीनियर से होगी वसूली

शहडोल. शहर से सटे सोहागपुर ब्लॉक के पिपरिया गांव में स्टॉप डैम निर्माण में लापरवाही मामले में कमिश्नर ने सख्ती दिखाई है। कमिश्नर जेके जैन ने जांच प्रतिवेदन के बाद लापरवाही मिलने पर ईई, एसडीओ और इंजीनियर से स्टॉप डैम की लागत राशि वसूलने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने कहा है कि तीनों अधिकारियों से बराबरा – बराबर राशि की वसूली की जाए। विभागीय जानकारी के अनुसार, पिपरिया देसहाई तालाब के अमहा नाला पर स्टॉप डैम का निर्माण कराया गया था। डैम निर्माण में अनियमितता बरतने के कारण बियरवाल में कड़ी शटर से पानी का रिसाव निरंतर हो रहा था। इसके कारण स्टॉप डैम में पानी का संग्रहण नहीं हो पा रहा था। स्थिति यह थी कि स्टॉप डैम पूरी तरह उपयोगहीन साबित हो रहा था। जिसे संज्ञान में लेते हुए कमिश्नर द्वारा तत्कालीन सहायक यंत्री बीएस ठाकुर, तत्कालीन उपयंत्री रवि मिश्रा सहित संविदा उपयंत्री पुष्पांजलि तिवारी से लागत राशि वसूलने के लिए निर्देश दिए गए हैं।
कमिश्नर द्वारा लगातार शिकायतों के मिलने के बाद जांच कराई। अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के प्रतिवेदन पर यह पाया कि अमहा नाला पर निर्मित स्टॉप डैम निर्धारित मापदण्ड के अनुसार निर्मित न कराते हुये स्टॉप डैम, बियर वाल एवं गाईडवाल के नींव की गहराई 2.10 मीटर के स्थान पर 1.20 मी. तथा बिंगवाल की गहराई 2.10 मी. के स्थान पर मात्र 0.95 मी. की गई।
अधिकारियों से पांच- पांच लाख की वसूली
सहायक यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एवं सहायक यंत्री मनरेगा, उपयंत्री द्वारा अमला नाला स्टॉप डैम में मापदण्ड अनुसार कार्य न कराया जाकर शासन को 14 लाख 98 हजार 808 रुपए की आर्थिक क्षति पहुंचाई गई। कमिश्नर ने कहा कि तीनों अधिकारियों से बराबर-बराबर वसूली योग्य है। कमिश्नर ने आदेश में कहा है कि तत्कालीन सहायक यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा शहडोल बीएस ठाकुर वर्तमान में कार्यरत कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग उमरिया से 4 लाख 99 हजार 603 रुपए, तत्कालीन सहायक यंत्री मनरेगा जनपद पंचायत सोहागपुर रवि मिश्रा से 4 लाख 99 हजार 603 रुपए, संविदा उपयंत्री जनपद पंचायत सोहागपुर पुष्पांजलि तिवारी से 4 लाख 99 हजार 603 रूपये वसूली के लिए अधिरोपित की जाती है।
नोटिस का नहीं दिया था संतोषजनक जवाब
कमिश्न द्वारा पिपरिया की देसहाई तालाब के अमहा नाला पर निर्मित स्टॉप डैम के निर्माण की शिकायत मिलने पर अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा मण्डल शहडोल से प्रतिवेदन तलब किया गया था। प्रारंभिक जांच प्रतिवेदन के आधार पर 31 मई 2018 द्वारा बीएस ठाकुर सहायक यंत्री एवं 31 मई 2018 द्वारा रवि मिश्रा सहायक यंत्री मनरेगा को कारण बताओ सूचना जारी कर जवाब मांगा गया था लेकिन दोनो अधिकारी स्टॉप डैम में बरती गई लापरवाही को लेकर कोई ठोस जबाब प्रस्तुत नहीं कर सके। जिसके बाद कार्रवाई की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो