7940 वैक्सीन पहुंची शहडोल, कल से जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में लगेगा टीका

दो केन्द्रों पर लगेगा टीका

By: amaresh singh

Updated: 15 Jan 2021, 11:59 AM IST

शहडोल. जिले में कोरोना वैक्सीन का इंतजार आखिकार खत्म हो गया है। गुरुवार को जिले में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड आ गई है। जिले में 16 जनवरी से वैक्सीन लगेगी। इसके लिए जिले में दो केन्द्र तय किए गए हैं। वैक्सीन जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में सुबह नौ बजे से लगेगी। इस तरह वैक्सीन के टीकाकरण की पहले चरण की शुरुआत होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिन तय किया गया है। असली टीकाकरण में ड्राय रन में आई कमियों को सुधारा गया है। जिले में पहले चरण के टीकाकरण के लिए 7 हजार 940 डोज आई है। पहला टीका लगाने के बाद 28 दिन के अंतर पर दूसरा डोज लगाया जाएगा। कमिश्नर और कलेक्टर ने भी अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की है।
371 वेक्सीनेटर्स
जानकारी के अनुसार, कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए 371 वेक्सीनेटर की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें 257 एएनएम हैं। नर्सिंग स्टॉफ में शामिल हैं। बताया गया कि 114 नर्सिंग स्टॉफ भी भूमिका निभाएगा।


एक दिन में 100 हितग्राहियों को लगेगा टीका
दोनों टीकाकरण केन्द्रों पर एक दिन में 100-100 लोगों को अधिकतम टीका लगाया जाएगा। ड्राय रन में टीकाकरण के लिए सभी हितग्राही एक साथ ही पहुंच गए थे। असली टीकाकरण के दौरान सभी हितग्राही एक साथ नहीं आए इसके लिए कोविड एप साफ्टवेयर में टाइम स्लॉट भी तय किया गया है। इससे हितग्राहियों को भेजे जाने वाले समय में अंतर रहेगा। वैक्सीन के भंडारण के लिए फ्रीजर तैयार किया गया है। वैक्सीन ज्यादा संख्या में जिले में आई है। ताकि कुछ वैक्सीन के खराब होने पर डोज कम ना पड़े।


दो लाख से ज्यादा इंजेक्शन का स्टॉक
अधिकारियों की मानें तो दो लाख से ज्यादा इंजेक्शन का स्टॉक वर्तमान में है। इसके पूर्व कमियां थी तो दोबारा आर्डर कर लिया गया है। वर्तमान में दो लाख से ज्यादा इंजेक्शन का स्टॉक है।
शासकीय अधिकारी 15
वैक्सीन वितरण केन्द्र 01
आइस लाइन रेफ्रीजरेटर 28
डीप फ्रीजर 28
टीका संग्रहण की क्षमता 17 लाख
कोल्ड बॉक्स 18
वैक्सीन कैरियर 01 हजार
आइस पैक 06 हजार
आटो लॉक इंजेक्शन 02 लाख
लिंक पर्सन 16
सुपरवाइजर 77
वैक्सीनेटर्स 371
पहले चरण में वैक्सीन की डोज 7940

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned