scriptमेडिकल कॉलेज में नियुक्ति के लिए गिरोह सक्रिय, फर्जी ज्वाइनिंग लेटर देकर कर रहे ठगी | Gang active for appointment in medical college | Patrika News

मेडिकल कॉलेज में नियुक्ति के लिए गिरोह सक्रिय, फर्जी ज्वाइनिंग लेटर देकर कर रहे ठगी

locationशाहडोलPublished: Feb 02, 2021 11:41:08 am

Submitted by:

amaresh singh

ज्वाइनिंग लेटर लेकर पहुंची छात्रा तो गिरोह की सामने आई हकीकत

Gang active for appointment in medical college

मेडिकल कॉलेज में नियुक्ति के लिए गिरोह सक्रिय, फर्जी ज्वाइनिंग लेटर देकर कर रहे ठगी

शहडोल. शासकीय मेडिकल कॉलेज शहडोल में पैरामेडिकल स्टाफ में नियुक्ति कराने के नाम पर बड़ा ठग गिरोह सक्रिय हो गया है। फर्जी ज्वाइनिंग लेटर से लेकर कई महत्वपूर्ण दस्तावेज देकर आवेदकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। ठग गिरोह का खुलासा उस वक्त हुआ, जब एक छात्रा ज्वाइनिंग लेटर और दस्तावेजों के साथ मेडिकल कॉलेज शहडोल पहुंची। प्रबंधन भी हरकत में आते ही स्थानीय पुलिस अधिकारियों को मामले की जानकारी दी है। एक फरवरी को मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के सामने नियुक्ति के नाम पर धोखाधड़ी करने का एक मामला सामने आया है। छात्रा के साथ 50 हजार रुपए की ठगी की गई है। इसके साथ ही दो लाख रुपए की और डिमांड की जा रही थी। संदेह होने पर छात्रा परिजनों के साथ मेडिकल कॉलेज शहडोल ज्वाइनिंग लेटर लेकर पहुंची। जहां पर पूरे मामले का खुलासा हुआ। उधर शहडोल पुलिस ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू कर दी है।

31 आवेदकों की लिस्ट, वैरिफिकेशन के लिए दस्तावेज मांगे
धोखाधड़ी से जुड़े गिरोह ने सतना निवासी छात्रा के पास 31 आवेदकों की लिस्ट भेजी है। जिसमें प्रदेशभर के 31 लोगों के नाम हैं। इसमें शहडोल के लेकर डिंडौरी, अनूपपुर और गुना तक के आवेदक शामिल हैं। जिसमें कहा है कि नर्सिंग स्टॉप के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ वैरिफिकेशन के लिए मेडिकल कॉलेज शहडोल निर्धारित समय और तिथि को पहुंचना है। इन सभी 31 आवेदकों को शहडोल मेडिकल कॉलेज में दस्तावेजों के साथ पहुंचने के लिए कहा गया था। आशंका जताई जा रही है कि इन सभी 31 लोगों के साथ गिरोह द्वारा ठगी की गई है। हालांकि प्रबंधन ने भी अपने स्तर से जांच शुरू कर दी है।

डीन कार्यालय की फर्जी सील, एनएचएम का भी उल्लेख
गिरोह ने बकायदा पूरी प्लानिंग के साथ आवेदकों के साथ धोखाधड़ी की है। पहले आवेदन मंगाए गए। बाद में एनएचएम का उल्लेख करते हुए फर्जी तरीके से दस्तावेज तैयार किए। इसके बाद मेडिकल कॉलेज शहडोल के डीन कार्यालय की फर्जी सील से ज्वाइनिंग लेटर भी जारी किया गया है। इतना ही नहीं, आवेदकों को मोबाइल पर बकायदा मैसेज भी भेजे गए हैं।

पहले भी कॉलेज में आ चुके हैं ऐसे मामले
कॉलेज प्रबंधन के अनुसार, पूर्व में भी ऐसे मामले आ चुके हैं। पूर्व में एक छात्रा टेक्निशीयन की ट्रेनिंग से जुड़े दस्तावेज लेकर पहुंची थी। गिरोह द्वारा फर्जी तरीके से अनुभव प्रमाण पत्र दे दिया था। जिसमें मेडिकल कॉलेज के डीन से लेकर सीइओ तक के फर्जी सील थे। संदेह होने पर मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने दस्तावेज की जांच शुरू की तो युवती चंपत हो गई थी।

पढ़ाई से लेकर घर तक की गिरोह के पास जानकारी
मेडिकल कॉलेज में नियुक्ति कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के पास आवेदकों से जुड़ी पूरी जानकारी भी है। एक फरवरी को शहडोल पहुंची छात्रा ने भी बीएससी नर्सिंग की थी। इसके अलावा अन्य नाम भी सूची में शामिल हैं। अधिकांश नर्सिंग की पढ़ाई से जुड़े छात्र-छात्राएं हैं।


बेटी ने बीएससी की पढ़ाई की थी। मेडिकल कॉलेज शहडोल में नियुक्ति के नाम पर पैसों की डिमांड की गई थी। पचास हजार रुपए भी ले चुके हैं। दो लाख की भी डिमांड की जा रही थी। बेटी के ज्वाइनिंग लेटर मेडिकल कॉलेज शहडोल आए तो पता चला कि फर्जी दस्तावेज दिए गए हैं।
रामाधार सिंह, पीडि़त छात्रा के पिता

छात्रा और परिजन कॉलेज आए थे। उनके पास फर्जी दस्तावेज थे। सील भी फर्जी थी। मामला गंभीर है। इस संबंध में पुलिस अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है। मामले की जांच कराई जा रही है।
डॉ मिलिन्द्र शिरालकर, डीन
मेडिकल कॉलेज शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो