scriptजीनोम सिक्वेंसिंग: हर 15 दिन में भेजे जाएंगे 4 सैंपल | Genome sequencing of corona patients is being investigated | Patrika News

जीनोम सिक्वेंसिंग: हर 15 दिन में भेजे जाएंगे 4 सैंपल

locationशाहडोलPublished: Jul 25, 2021 11:17:08 am

Submitted by:

amaresh singh

मेडिकल कॉलेज में अब कोरोना मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच कराई जा रही है।

Genome sequencing of corona patients is being investigated

जीनोम सिक्वेंसिंग: हर 15 दिन में भेजे जाएंगे 4 सैंपल

शहडोल. मेडिकल कॉलेज में अब कोरोना मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच कराई जा रही है। देश में बढ़ते मरीजों के बाद शहडोल में भी जांच शुरू कर दी गई है। डॉक्टरों के अनुसार, यदि किसी कोरोना मरीज में रिकवरी देरी से होती है या फिर जिसका वैक्सीनेशन किया जा चुका है। इसके बाद भी इफेक्टेड होता है तो उसको जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच के लिए भेजा जा रहा है।


देश भर में कोरोना के जीनोम सिक्वेंसिंग के मरीजों के मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज से भी सैंपल लेकर जांच के लिए बाहर भेजा जा रहा है। मेडिकल कॉलेज में पहली बार चार लोगों का सैंपल भेजा गया है। जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच का निर्णय जुलाई माह से शुरू हुआ है। इसके बाद जुलाई माह में चार सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि जिले में जीनोम सिक्वेंसिंग के मरीज है या नहीं।


तीन से चार सप्ताह में आएगी रिपोर्ट, भेजे गए चार सैंपल
मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के अनुसार, जिन चार सैंपलों को जांच के लिए बाहर भेजा गया है, उसकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। अधिकारियों ने बताया कि जांच रिपोर्ट तीन से चार सप्ताह में आ पाएगी। इसका कारण देश भर से जांच के लिए भेजे गए सैंपल है। मेडिकल कॉलेज से हर 15 दिन में चार सैंपल जांच के लिए बाहर भेजे जाएंगे।
चार सैंपल रिजर्व, खंगालेंगे ट्रैवल हिस्ट्री
इसके लिए चार सैंपल भेजे जाना ही रिजर्व है। अगर कोरोना मरीजों की संख्या चार से ज्यादा होगी तो अधिकारी सभी का ट्रेवल हिस्ट्री खंगालेंगे। उसके बाद अधिकारियों के ट्रेवल हिस्ट्री खंगाले जाने के बाद चार मरीजों के सैंपल जांच के लिए बाहर भेजे जाएंगे। हर 15 दिनों में जांच के लिए जो सैंपल बाहर भेजे जा रहे हैं। अगर उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आती है तो फिर सैंपल नहीं भेजे जाएंगे।
&मेडिकल कॉलेज से जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच के लिए चार सैंपल बाहर भेजे गए हैं। हर 15 दिन में चार सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। इनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। रिपोर्ट तीन से चार सप्ताह में आएगी। –डॉ. अभिषेक गौर, मेडिकल कॉलेज, शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो