अच्छी खबर... अब घर-घर पहुंचेगी बिजली

कौन सी है योजना ?, जानने के लिए पढि़ए पूरी खबर...

By: Shahdol online

Published: 28 Oct 2017, 05:41 PM IST

शहडोल- बिजली विहीन बस्तियों और मजरेटोलों में निवासरत लोगों के घरों को रोशन करने के लिए विद्युत विभाग द्वारा सौभाग्य विद्युत योजना संचालित की जा रही है। योजना के तहत अब ग्रामीण व शहरी इलाकों में ऐसे घरों की तलाश की जा रही है, जिनके घर में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। योजना के प्रारंभिक चरण में अभी केवल सर्वे का कार्य हो रहा है। संभाग के सभी ब्लॉकों और शहरी क्षेत्रों में कार्य शुरू कर दिया गया है।

सौभाग्य प्रधानमंत्री शहज बिजली, हर घर बिजली योजना के तहत 2022 तक गांव व शहर के प्रत्येक घर तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। यह योजना 25 सितंबर से शुरू की गई है। विद्युत विभाग के कर्मचारी गांव-गांव में सर्वे का कार्य कर रहे हैं। सर्वे के बाद डीपीआर बनाई जाएगी और जल्द ही वहां पर विद्युत व्यवस्थाएं की जाएंगी। ११ केवी की लाइनों का विस्तार होगा। कर्मचारी सरपंच-सचिव से जानकारी ले रहे हैं।

योजना में यह कार्य होंगे
घरों में बिजली कनेक्शन देने के कार्य में निकटतम विद्युत खंभेे से सर्विस केबल घर तक लाना, एलटी लाइन से यदि घर की दूरी 45 मीटर से अधिक है तो नए खंभे लगाना, बिजली मीटर लगाना, एलईडी बल्ब और एक मोबाईल चार्जिंग प्वाइंट के साथ एकल विद्युत प्वाइंट के लिए तार डालना शामिल है। यदि सर्विस केबल लाने के लिए संबंधित घर के पास विद्युत खंभा नहीं है, तो खंभा लगाया जाना भी इस योजना में शामिल है।

आयोजित होंगे शिविर
गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना के तहत सिर्फ 500 रूपए के भुगतान पर अन्य घरों को भी विद्युत कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा। इस राशि की वसूली भी बिजली बिलों के साथ 10 किस्तों में दे सकते हैं। लाभार्थियों की पहचान के लिए शिविर लगाए जाएंगे। आवेदनों को इलेक्ट्रॉनिक ढंग से भी पंजीकृत किया जाएगा और आवेदक की फोटो, पहचान कार्ड, आधार नंबर, बैंक खाता आदि दस्तावेज शिविरों में ही मौके पर पूरे किए जाएंगे।

Shahdol online
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned