खुशखबरी- ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर

महिलाओं को ट्रेन में मिलेगी अब ये खास सुविधा

By: shivmangal singh

Published: 13 Mar 2018, 03:16 PM IST

खुशखबरी- ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर
महिलाओं को ट्रेन में मिलेगी अब ये खास सुविधा

शहडोल- अक्सर देखा जाता है कि ट्रेन में सफर करते समय महिलाओं को टिकट बुकिंग के बाद बर्थ को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि उन्हें मन मुताबिक बर्थ नहीं मिल पाता है। ज्यादातर महिलाएं लोअर बर्थ प्रीफर करती हैं, क्योंकि उन्हें अपर बर्थ में ऊपर चढऩे में परेशानी होती है। लेकिन अबतक टिकट बुकिंग में महिलाओं के लिए ऐसा कोई भी कोटा तय नहीं था। जिसका फायदा लेते हुए वो अपने मनमाफिक सीट पा सकें । लेकिन अब उनके लिए अच्छी खबर आ गई है।

दरअसल इंडियन रेलवे ने ऐसी महिलाओं के लिए अच्छी खबर दी है, जिन्हें ट्रेन में सफर करते समय बर्थ को लेकर दिक्कत होती थी, क्योंकि सफर करते समय कई ऐसी महिलाएं होती हैं जिन्हें लोअर बर्थ ही परफेक्ट लगता है। क्योंकि दूसरे बर्थों मे उन्हें चढऩे उतरने में दिक्कत होती है। ऐसे में इंडियन रेलवे का ये फैसला महिलाओं के लिए शानदार है। अभी तक ट्रेन में बर्थ को लेकर होने वाली दिक्कत से महिलाओं को छुटकारा मिल जाएगा।

क्योंकि अब महिला यात्रियों के लिए ट्रेनों की लोअर बर्थ का कोटा तय कर दिया गया है। सभी श्रेणी के कोच में अलग-अलग संख्या का निर्धारण कर दिया गया है। सर्कुलर के मुताबिक मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के सभी स्लीपर क्लास वाले कोच में 6-6 बर्थ अनिवार्य तौर पर महिलाओं के लिए आरक्षित रखे जाएंगे। जैसे ही सॉफ्टवेयर अपडेट हो जाएगा। ये व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। इसी तरह से गरीब रथ के एसी-3 कोच में भी 6 बर्थ का निर्धारण कर दिया गया है।

इतना ही नहीं 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड एसी एवं सेकेंड एसी कोच में 3-3 बर्थ रिजर्व किए गए हैं। हैं।

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned