scriptतीसरी नई लाइन से गुजर रही थी कोयला लोड मालगाड़ी, 16 वैगन पुल से नीचे गिरे | Goods train fell from the bridge | Patrika News

तीसरी नई लाइन से गुजर रही थी कोयला लोड मालगाड़ी, 16 वैगन पुल से नीचे गिरे

locationशाहडोलPublished: Jul 10, 2021 11:33:23 am

Submitted by:

amaresh singh

पुल से पहले पटरी पर मिले कई फ्रैक्चर, कई ट्रेनों का आवागमन प्रभावित

Goods train fell from the bridge

तीसरी नई लाइन से गुजर रही थी कोयला लोड मालगाड़ी, 16 वैगन पुल से नीचे गिरे

शहडोल /अनूपपुर. दपूमरे के बिलासपुर-कटनी रेलवे लाइन पर कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी पुल से नीचे जा गिरी। 9 जुलाई की शाम 4.05 बजे वेंकटनगर-निगौरा के बीच अलाननदी पर बने पुल को पार कर रही कोयला लोड मालगाड़ी के 16 वैगन अचानक पुल के नीचे जा गिरे। रेलवे जनसम्पर्क अधिकारी डीआरएम बिलासपुर अम्बिकेश साहू ने बताया कि मालगाड़ी बिलासपुर के कोरबा कुसमुंडा कोल खदान से कोयला लोडकर एनटीपीसी बरांज के लिए जा रही थी तभी घटना हुई। फिलहाल रेलवे ने शहडोल और पेंड्रा से रेस्क्यू टीम भेजकर राहत कार्य शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार मालगाड़ी हादसे से दुर्ग-लखनऊ गरीब रथ एक्सप्रेस एक घंटा और उत्कल एक्सप्रेस दो घंटा विलम्ब हो गई है। इसके अलावा दूसरी अन्य ट्रेनों के आवागमन भी प्रभावित हो रहा है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, लाइन में मेंटेनेंस करा रहे हैं।

तीसरी नई लाइन में दौड़ रही थी मालगाड़ी
बताया गया कि मालगाड़ी हाल के दिनों में तैयार तीसरी लाइन पर दौड़ रही थी। लेकिन मप्र की सीमावर्ती अलाननदी पर बने पुल को पार करने के दौरान चलती मालगाड़ी के इंजन सहित तीन अन्य वैगनों को छोड़कर पीछे की 16 वैगन भरभराकर पुल के नीचे आ गिरी।

बारिश में बैठी मिट्टी, पटरी पर फ्रैक्चर
रेलवे सूत्रों के अनुसार मालगाड़ी के पुल पार करने से पूर्व पटरी टूटी होने के कारण यह हादसा हुआ है। माना जाता है कि पुल से 50 मीटर पूर्व पटरी में फ्रैक्चर के कारण वैगन का दबाव टूटे हिस्से पर अधिक पड़ा और पीछे की वैगन के धक्के में उसने अपना मूवमेंट नदी की ओर कर दिया, जिसके बाद एक-एक कर 16 वैगन नदी में जा गिरे। घटना के दौरान किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। रेलवे सूत्रों के अनुसार नवीन तीसरी लाइन होने के कारण पटरी के नीचे मिट्टी बारिश में बैठी है। जिसके कारण ट्रेनों की आवाजाही में फैक्चर बना होगा। वहीं घटना के बाद पटरी के अनेक स्थानों पर फैक्चर पाए गए हैं।

मालगाड़ी के 16 वैगन पुल के नीचे गिरे हैं। कोई जनहानि नहीं हुई है। राहत कार्य जारी है, जल्द ही यातायात बहाल कर दी जाएगी। घटना की कारणों की जांच की जा रही है।
अम्बिकेश साहू, जनसम्पर्क अधिकारी डीआरएम बिलासपुर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो