gst प्रावधान नए प्रक्रिया पुरानी, परेशानी जस की तस

तिमाही रिटर्न फाइल के प्रावधान पर उठाए सवाल

By: shivmangal singh

Published: 24 Jul 2018, 08:59 PM IST

शहडोल। हालहि में सरकार द्वारा 5 करोड़ से कम टर्न ओवर वाले व्यापारियों को तिमाही रिटर्न फाइल का प्रावधान दिया गया है। सरकार इसे राहत भरा कदम बता रही है, लेकिन कर सलाहकार और व्यापारी इस कदम को केवल चुनावी झमेला बता रहे हैं। एडवोकेट की माने तो भले ही व्यापारियों को एक माह की जगह तीन माह में रिटर्न फाइल करने की सुविधा दी गई है, लेकिन इन व्यापारियों को पहले की तरह ही जीएसटी 3 बी फार्म भरना पड़ेगा। कर सलाहकार अभिनव गुप्ता ने बताया कि पहले की तरह ही व्यापारियों को महिने का लेखा-जोखा और कागजी कार्रवाईयां करनी पड़ेंगी। सरकार ने केवल रिटर्न फाइल की सुविधा तिमाही की है, लेकिन 3 बी में कंडीशन जस की तस हैं। जीएसटी की प्रक्रिया पूर्ण करने में ही व्यापारियों को समस्याएं आ रहीं हैं, न की रिटर्न फाइल करने में। यदि कागजी कार्रवाई पूरी हो जाए तो रिटर्न फाइल करने में न तो समय लगता है और न ही कोई समस्या रहती है।
......................................................................................................

आरोपी शिक्षक की जमानत निरस्त
शहडोल। नवीन कुमार वर्मा एडीपीओ ने बताया कि प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश ने शिक्षक दिनेश गुप्ता की जमानत खारिज कर दी है। आरोपी ने 21 जून को एक बालिका के साथ छेड़छाड़ की थी।

.....................................................................................................
सरल-संबल योजना के लिए लग रही भीड़
शहडोल। जुलाई के अंतिम सप्ताह के दौरान विद्युत विभाग में सरल और संबल योजना का लाभ पाने बिजली उपभोक्ताओं की भीड़ लग रही है। बिजली उपभोक्ता प्रतिदिन बिजली ऑफिस पहुंचकर मुख्यमंत्री बिजली माफी और सरल बिजली स्कीम का लाभ लेने पहुंच रहे हैं। हालात यह बन रहे हैं, कि सुबह 10 बजे से शाम तक आवेदकों की लाइनें लग रहीं हैं। अभी तक शहर में करीब ढाई हजार उपभोक्ताओं के आवेदन पहुंच चुके हैं। विभागीय अधिकारी प्रतिदिन आवेदनों की ऑनलाइन इंट्री कर रहे हैं। शहरी टाऊन के कार्यपालन यंत्री सुमन कुमार भारती ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार अभी आवेदनों के लेने की कार्रवाई की जा रही है। आवेदन कब तक लिए जाएंगे यह भी निश्चित नहीं है, जब तक अगला आदेश नहीं आता बिजली उपभोक्ताओं से योजनाओं के आवेदन लिए जाएंगे।
......................................................................................................
आज बुढ़ार केंद्र में 7 घंटे बंद रहेगी बिजली
शहडोल। बुढ़ार विद्युत वितरण केंद्र में बुधवार को सात घंटे तक विद्युत सप्लाई बंद रह सकती है। विभाग मरम्मत कार्य के चलते यह कटौती करेगा। बताया गया कि बुढ़ार वितरण केंद्र के 33/11 केवी सब स्टेशन केशवाही से निकलने वाले समस्त 11 केवी फीडर और उनसे संबंधित ग्राम, 33 केवी जैतपुर फीडर का सुधार कार्य किया जा रहा है। सुबह 11 से शाम 6 बजे तक यहां बिजली बंद रहेगी।
.........................................................................................................
साक्षरता संविदा प्रेरक मोर्चा ने सौंपा ज्ञापन
शहडोल। साक्षरता संविदा प्रेरक मोर्चा के पदाधिकारियों ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा। सौंपे गए ज्ञापन में पदाधिकारियों ने बताया कि संविदा प्रेरकों से सरकार काम तो ले रही है लेकिन उन्हें उस कार्य का उचित वेतन नहीं दिया जा रहा है। कर्मचारी मात्र 2 हजार रुपए महिनें में कार्य कर रहे हैं। कार्य की समयावधि तो बढ़ा दी जाती है, लेकिन वेतन नहीं बढ़ाया जाता। ज्ञापन सौंपते समय अनेक सदस्य मौजूद रहे।
......................................................................................................
ग्राम पटेलों को दिए जाएंगे पद
शहडोल। मप्र ग्रामीण पटेल कल्याण संघ द्वारा की गई मांग के अनुसार मप्र के सभी जिलों में ग्राम पटेल के रिक्त पदों को भरा जाएगा। इस संबंध में ग्रामीण पटेल संघ द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री उमाशंकर गुप्ता, गौरीशंकर विसेन से मांग की गई थी। यह जानकारी ग्रामीण पटेल संघ के अध्यक्ष मोहनलाल शरणागत ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है।
......................................................................................................
तालाब से अतिक्रमण हटाने की मांग
शहडोल। फतेहपुर के ग्रामीणों ने जनसुनवाई में तालाब पर अतिक्रमण हटाने की मांग की है। ग्रामीण शिवप्रताप यादव, शंभूसिंह, रंगीलाल ने जनसुनवाई में की गई शिकायत में बताया कि नवली तालाब फतेहपुर में शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया है। स्थानीय पटवारी की सह पर तालाब को जेसीबी के माध्यम से बराबर कर दिया गया है। शासकीय भूमि जिस पर ग्रामीण वर्षों से उपयोग कर रहे थे, उस पर कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया है। तालाब से अतिक्रमण हटाने की मांग ग्रामीणों ने की है।

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned