scriptडेढ़ माह में आधी फीसदी बच्चों की दर्ज हुई है एंड लाइन टेस्ट की डाटा एंट्री | Half a percent of children have been recorded in a month and a half, d | Patrika News

डेढ़ माह में आधी फीसदी बच्चों की दर्ज हुई है एंड लाइन टेस्ट की डाटा एंट्री

locationशाहडोलPublished: Feb 29, 2020 12:26:31 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

कक्षा 3 से पांच तक में 43 फीसदी तो छठवीं से आठवीं तक 51 फीसदी बच्चों की नहीं हुई है एंट्री, एम शिक्षा मित्र ऐप में दर्ज करनी है एंट्री, 6 से 8 जनवरी तक हुआ था एंड लाइन टेस्ट

data entry

data entry

शहडोल. जिले के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए गए एंडलाइन टेस्ट की फीडिंग मंथर गति से चल रही है। एंडलाइन टेस्ट के डेढ़ माह बाद अभी तक सिर्फ 54 फीसदी बच्चों की जानकारी एम शिक्षा मित्र एप और शिक्षा विभाग के पोर्टल पर दर्ज हो पाई है। जबकि एंडलाइन टेस्ट की रिपोर्ट के आधार पर कमजोर बच्चों के मानसिक और बौद्धिक विकास के लिए आगामी रणनीति तैयार की जानी है। ऐसी दशा में कमजोर बच्चों के दक्षता की जानकारी कब तक मिल पाएगीï? यह विचारणीय प्रश्न है। गौरतलब है कि जिले में कक्षा पहली से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं की दक्षता जांचने के लिए डेढ माह पहले 6 जनवरी से आठ जनवरी तक जिले के करीब एक लाख से ज्यादा विद्यार्थियों का एंड लाइन टेस्ट लिया गया था। जिसमें उनकी हिन्दी और गणित का ज्ञान जांचा गया था।
तीन समूहों में हुआ था एंड लाइन टेस्ट
बताया गया है कि डेढ़ महीने पहले तीन समूहों की कक्षाओं में एंडलाइन टेस्ट हुआ था। पहला समूह कक्षा पहली व दूसरी का, दूसरा समूह कक्षा तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाओं का रहा, जबकि तीसरा समूह कक्षा छठवीं से आठवीं तक का रहा। बताया गया है कि गत वर्ष भी इसी तरह सरकारी स्कूल के कक्षा तीन से आठवीं तक के बच्चों का तीन स्तर पर टेस्ट लिया गया था। जिसमें सर्व प्रथम बेसलाइन टेस्ट फिर मिडलाइन टेस्ट और अंत में एंडलाइन टेस्ट शामिल है। इस बार इसमें कक्षा पहली व दूसरी के बच्चों को भी शामिल किया गया है। जिनकी अभी फीडिंग नहीं हो रही है।

जिले के सरकारी स्कूलों की फैक्ट फाइल
कुल प्राथमिक शाला 1627
कुल माध्यमिक शाला 498
प्राथमिक स्तर के कुल बच्चे 68 हजार
माध्यमिक स्तर के कुल बच्चे 48 हजार

एंड लाइन टेस्ट के एंट्री की यह है स्थिति
प्राथमिक शाला 952(58.51 प्रतिशत)
माध्यमिक शाला 246 (49.39 प्रतिशत)

जिले में कक्षा वार छात्रों की संख्या
कक्षा एक 11672
कक्षा दो 11866
ेकक्षा तीन 14872
कक्षा चार 16154
कक्षा पांच 13730
कक्षा छह 15274
कक्षा सात 15487
कक्षा आठ 17087
मिडलाइन टेस्ट के प्रोग्रेस की हुई थी जांच
बताया गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मिडलाइन टेस्ट के बाद दिसंबर में सभी छात्रों का एंडलाइन टेस्ट लिया जाना था, मगर उसकी तिथि बढ़ाकर छह जनवरी से आठ जनवरी कर दिया गया है। इस टेस्ट के आधार पर यह देखा जाएगा कि मिडलाइन टेस्ट में जिन कमजोर छात्रों को चुनकर उनके लिए विशेष कक्षाएं लगाई गई, उनके ज्ञान में कितनी बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद एंडलाइन टेस्ट में कमजोर पाए जाने वाले छात्रों की भी आगामी सत्र में विशेष कक्षाएं लगाई जाएंगी।
इसलिए कराया गया था बच्चों का टेस्ट
स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि सरकारी स्कूलों के छात्रों को शिक्षा की बुनियादी सुविधाएं मिल पाएं और उनका शैक्षणिक स्तर पर ज्ञान बेहतर हो। छात्रों को हिंदी व गणित विषयों के बेसिक मालूम हो, ताकि वह सामान्य स्तर के प्रश्नों को भी हल कर सके। इसलिए मिडलाइन टेस्ट के बाद सभी छात्रों का एंडलाइन टेस्ट लिया गया। इस टेस्ट के आधार पर यह देखा जाना है कि मिडलाइन टेस्ट में जिन कमजोर छात्रों को चुनकर उनके लिए विशेष कक्षाएं लगाई गई। उनके ज्ञान में कितनी बढ़ोतरी हुई है। एंडलाइन टेस्ट में कमजोर पाए जाने वाले छात्रों की भी विशेष कक्षाएं लगाई जाएंगी।
इनका कहना है
इस बार एम शिक्षा मित्र ऐप में एंड लाइन टेस्ट की इंट्री की जा रही है, मगर फीडिंग के दौरान नेटवर्क अक्सर बिजी रहता है। इसके बाद भी एंडलाइन टेस्ट की फीडिंग कराने के अधिकारिक तौर पर निर्देश दिए गए है।
जीतेन्द्र पटेल, सहायक परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा केन्द्र, शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो