scriptछात्रों को यहां दी गई जानकारी कैसे संवारे कैरियर | Here are the information given to students about how the carrier, | Patrika News

छात्रों को यहां दी गई जानकारी कैसे संवारे कैरियर

locationशाहडोलPublished: May 22, 2018 09:50:20 pm

Submitted by:

shivmangal singh

कक्षा 11 वीं में रोजगारपरख विषय चयन के लिए किया गया प्रेरित

Here are the information given to students about how the carrier,

Here are the information given to students about how the carrier,

शहडोल। केन्द्रीय विद्यालय शहडोल में कक्षा 10 वीं में दर्ज छात्र-छात्राओं के लिए तरुणोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी. आर. डे ने की। कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों के लिए कक्षा 11 वीं में रोजगारपरख विषय चयन एवं अध्ययन के लिए इस सार्थक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्राचार्य डॉ. बी. आर. डे तथा विद्यालय के मार्गदर्शन एवं परामर्श विभाग द्वारा विद्यार्थियों की काउंसलिंग की गई। तरुणोत्सव के अंतर्गत विद्यालय के कक्षा 10 वीं के कुल 39 विद्यार्थियों को मार्गदर्शन एवं परामर्श प्रदान किया गया। तरुणोत्सव के अंतर्गत विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान,कैरियर विमर्श, स्वयं को जानो आदि विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी. आर. डे ने तरुणोत्सव 2018 कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए बताया कि केन्द्रीय विद्यालय संगठन के निर्देश पर कैरियर गाईडेंस एवं काउंसलिंग के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्राचार्य ने कहा कि भावी कैरियर की दिशा का रोड मैप 10 वीं कक्षा की परीक्षा के बाद ही तैयार हो जाना चाहिए। तरुणोत्सव का मुख्य उद्देश्य बच्चों के अंदर के गुणों को पहचान कर व उजागर कर उसे उपयुक्त विषय चयन के लिए प्रेरित करना है ताकि वह भविष्य में रोजगार पा सके या स्वयं के लिए रोजगार का सृजन कर सके। कक्षा 12 वीं के बाद कैरियर निर्माण के लिए क्षेत्र चुनने की नींव कक्षा 11वीं में ही पड़ जाती है अत: 10वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम के पूर्व आयोजित इस तरुणोत्सव का विद्यार्थियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
……………………………….
धूम-धाम से मनाया गया कृष्ण जन्मोत्सव
शहडोल। रेलवे कालोनी गणेश एवं बालाजी मंदिर में भागवत महापुरान ज्ञान यज्ञ सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। जहां भागवत् पुराण का श्रवण करने भारी तादाद में श्रोतागण पहुंच रहे हैं। आचार्य व्यास महराज श्रीधर मिश्रा द्वारा धर्म व संस्कृति के विषय में प्रवचन के माध्यम से विस्तृत जानकारी प्रदान की जा रही हैै। उक्त कार्यक्रम में सोमवार को कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। जिसमें भगवान श्री कृष्ण की झांकी निकाली गई। इस झांकी को देखने भारी तादाद में श्रोतागण उमड़ पड़े। इस अवसर पर भगवान श्री कृष्ण की बाल लीलाओं एवं गोवर्धन पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें छप्पन भोग के कार्यक्रम के साथ-साथ गौ रक्षा एवं गौ संवर्धन के विषय में विशेष रुप से बताया गया एवम प्रत्येक घर में गाय पालन पर प्रवचन के माध्यम से जोर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो