scriptहोम वोटिंग : 198 में से 193 दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं ने किया मताधिकार का उपयोग | Home Voting: 193 out of 198 disabled and elderly voters exercised thei | Patrika News
शाहडोल

होम वोटिंग : 198 में से 193 दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं ने किया मताधिकार का उपयोग

लोकसभा चुनाव : जैतपुर में 2 और ब्यौहारी के एक मतदाता अगली तारीख में करेंगे मतदाननगर की 108 वर्षीय कैलसुआ सोंधिया ने भी किया मतदान, दिखा उत्साह

शाहडोलApr 07, 2024 / 11:58 am

Ramashankar mishra

होम वोटिंग : 198 में से 193 दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं ने किया मताधिकार का उपयोग

होम वोटिंग : 198 में से 193 दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं ने किया मताधिकार का उपयोग

शहडोल. होम वोटिंग की सुविधा ने उन दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को मताधिकार का अवसर दिया जो मतदान केंद्रो तक पहुंच पाने में असमर्थ थे। शनिवार को जिले के अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र से चिन्हित बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के घर पहुंच प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारियों ने मतदान कराया। इस दौरान मतदाताओं में काफी उत्साह देखने मिला। सभी ने खुशी-खुशी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिले की तीनों विधानसभा को मिलाकर कुल 198 मतदाताओं ने होम वोटिंग को चुना था। इनमें से शनिवार को हुए मतदान में 193 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। इनमें से शेष 5 मतदाताओं में से दो की मौत हो चुकी है और तीन मतदाताओं के न मिलने पर उन्हे 14 अप्रैल की तारीख दी गई है। कमिश्नर बीएस जामोद व जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर तरुण भटनागर होम वोटिंग के कार्य का सतत निरीक्षण किया। साथ ही बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं का उत्साह वर्धन किया।
108 वर्षीय मतदाता ने उत्साह के साथ किया मतदान
नगर के वार्ड क्रमांक 8 पाण्डवनगर निवासी 108 वर्षीय कैलसुआ बाई ने होम वोटिंग के तहत मतदान किया। मौके पर पहुंची प्रशासनिक टीम ने पूरी प्रक्रिया के साथ गोपनीयता का ध्यान रखते हुए मतदान कराया। इस दौरान कमिश्नर बीएस जामोद एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण भटनागर मौके पर पहुंच मतदान के लिए हौसला अफजाई की। कैलसुआ सोंधिया ने अपने मताधिकार का प्रयोग उत्साह एवं उमंग के साथ किया।
गोपनीयता व सावधानी बरतें
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण भटनागर ने शनिवार को होम वोंटिग कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने नगर के पाण्डवनगर निवासी दिव्यांग मतदाता एसडी शर्मा के घर जाकर होम वोंटिग सुविधा कार्य का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि होम वोंटिग कार्य को गोपनीयता तथा सावधानी बरतें। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अरविंद शाह, तहसीलदार दिव्या सिंह सहित अन्य अधिकारी साथ रहे।
दिव्यांग एवं 85 वर्षीय मतदाताओं को मिली होम वोटिंग की सुविधा
भारत निर्वाचन आयेाग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांग मतदाताओं को डाकमत पत्र से घर से वोट डालने की सुविधा प्रदान की गई। विधानसभा क्षेत्र ब्यौहारी के अंतर्गत ग्राम भमरहा-1 निवासी दिव्यांग मतदाता बुट्टी साकेत 68 वर्षीय, ब्यौहारी के वार्ड नं. 9 निवासी दिव्यांग मतदाता रितिक ताम्रकार, ग्राम पंचायत उकसा निवासी दिव्यांग मतदाता सावित्री पटेल, विधानसभा जयसिंहनगर के अंतर्गत शहडोल नगर के 86 वर्षीय बीआर मिश्रा सहित जिले के अन्य दिव्यांग एवं 85 या इससे अधिक उम्र के मतदाताओं को होम वोंटिग की सुविधा प्रदान की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो