नर्मदा, नवतनवा, जम्मूतवी और भगत की कोठी एक्सप्रेस में मिलेगी हाउस कीपिंग की सुविधा

नर्मदा, नवतनवा, जम्मूतवी और भगत की कोठी एक्सप्रेस में मिलेगी हाउस कीपिंग की सुविधा

Amaresh Singh | Updated: 11 Jul 2019, 05:37:35 PM (IST) Shahdol, Shahdol, Madhya Pradesh, India

ट्रेन में तैनात रहेंगे सफाईकर्मी, वरदी होगी उनकी पहचान

शहडोल। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर से रवाना होने वाली 18234-33 नर्मदा एक्सप्रेस और 18243-44 बिलासपुर-भगत की कोठी एक्सप्रेस और दुर्ग से चलने वाली नवतनवा व जम्मूतवी एक्सप्रेस में ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग की सुविधा शुरू की गई है। यात्री इसका लाभ सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक उठा सकेंगे। इससे यात्रियों को कोच साफ -सुथरा मिलेगा। उन्हें गंदगी में बैठकर यात्रा नहीं करना पड़ेगी।

यह भी पढ़ें-इन राशि वालों को आज हर काम में मिलेगी सफलता, चिंता के बादल हट सकते हैं

इस प्रणाली के तहत इन सभी ट्रेनों में सफाई कर्मचारी रखे गए हैं

कोचेस को साफ रखने के लिए हर ट्रेन में सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। वह यात्रा के दौरान ट्रेनों की सफाई करेंगे। इस व्यवस्था को लागू करने का मुख्य उद्देश्य चलित ट्रेनों को साफ.-सुथरा रखना है। इस प्रणाली के तहत इन सभी ट्रेनों में सफाई कर्मचारी रखे गए हैं। जिनकी पहचान के लिए सभी को यूनिफार्म भी उपलब्ध कराए गए हैं। यात्री सुविधा से जुड़ी व्यवस्था होने के कारण सीधे इसकी मानिटरिंग की जवाबदारी अधिकारियों को सौंपी गई है।

यह भी पढ़ें-26 करोड़ के निर्माणाधीन बांध का फूटा किनारा, सैकड़ों किसानों के खेत जलमग्न

हर कोच में डस्टबिन रखी गई है

साथ ही रेल मंडल स्तर पर काउंसिलिंग कराई जा रही है। यात्रियों से भी अपील की जाती है कि वह कोच को साफ.-सुथरा रखने में मदद करें। इसके अलावा डस्टबिन का इस्तेमाल करें। हर कोच में डस्टबिन रखी गई है। यह सुविधा सुबह छह बजे रात 10 बजे तक ही देने का नियम है। 58888 पर एसएमएस करने पर सफाईकर्मी तत्काल पहुंचेंगे। यह भी पढ़ें-सुरक्षा गार्डों पर नकाबपोशों ने किया हमला, तीन घायल

यह भी पढ़ें-world population day 2019: जिले में बढ़ती जनसंख्या के कारण तथा उसे रोकने के उपाय

यह भी पढ़ें-समय पर उपचार नहीं मिलने से बच्चे की मौत, आक्रोशित परिजनों ने हाइवे पर किया चकाजाम

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned