प्यार की एक झप्पी दो, फिर देखो कमाल...

हग डे पर विशेष

By: shivmangal singh

Published: 20 Jan 2018, 10:50 PM IST

शहडोल. जीवन में एक ऐसा कंधा मिल जाए, जिस पर आप अपना सिर रख सकें, तो मन की निराशा, हताशा, थकान सब दूर हो जाती है। इसलिए गले मिलिए, गिला भूल जाए तो खुशियां आपके इर्द-गिर्द ही रहेंगीं। आज हग डे है। ये बात तो विज्ञान भी मानता है कि प्यार की एक झप्पी में जादुई क्षमता होती है। ये किसी का भी जीवन बदल सकती है। गम हो या खुशी, सक्सेज हो या डिफीट इन सभी को व्यक्त करने के लिए लोग गले लगकर ही व्यक्त करते हैं। कोई अपना अगर प्यार से गले लगा ले, तो सारे गम दूर हो जाते हैं। बुजुर्ग हों, यूथ हों, छोटे बच्चे हों, हर कोई गले लगकर सुकून महसूस करता है।
विज्ञान भी जानता है इसकी अहमियत
शहडोल जिला चिकित्सालय के मन कक्ष प्रभारी डॉक्टर मुकुंद चतुर्वेदी का मानना है कि एक स्नेहित स्पर्श लोगों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। उन्होंने बताया कि हर व्यक्ति के आसपास अदृश्य किरणें विद्यमान रहतीं हैं। इसे हम आभामंडल भी कहते हैं। जिस व्यक्ति की आध्यात्मिक चेतना जितनी जाग्रत रहती है, उसका आभा मंडल उतना ही प्रभावी रहता है।

गले मिलने से सेहत भी होती है दुरुस्त
- एक झप्पी ब्लड प्रेशर भी मेंटेन करती है। अगर ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है और आपको कोई गले लगा ले तो वह कंट्रोल भी हो जाता है।
- ढलती उम्र के लोगों के लिए एक हग संजीवनी का काम करता है। कैलिफोर्निया के एक विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा किए गए शोध के मुताबिक लोगों से गले मिलना मानव शरीर की हड्डियों और मांसपेशियों के लिए लाभदायक है। जिससे लोग खुद को जवान महसूस करते हैं।
- एक रिसर्च के मुताबिक ढलती आयु के कारण शरीर में ऐसे रसायनों की कमी हो जाती है। जो हड्डियों व जोड़ों में दर्द से राहत दिलाते हैं। साथ ही गले मिलने से मानव शरीर को पर्याप्त मात्रा में हार्मोंस मिल जाते
हैं।
- एक्सपर्ट के मुताबिक जब आप किसी को गले लगाते हैं तो उसे सीधे-सीधे ये महसूस कराते हैं कि आप उसकी केयर करते हैं। इससे दोनों को ही फील गुड महसूस होता है।
- गले मिलने से शरीर में ऑक्सीटॉसिन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है जिससे तनाव दूर होता है। व्यक्ति अवसाद से बच जाता है।
ये भी जानिए
- 21 जनवरी को नेशनल वल्र्ड हग डे के तौर पर मनाया जाता है
- 21 जनवरी 1986 को क्लओ मिशिगन, यूएसए में मनाया गया था।
- इस दिन कुछ देशों में छुट्टी भी होती है
- कनाडा, जर्मनी, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में विशेषतौर पर 21 जनवरी को नेशनल हग डे मनाया जाता है।

जानिए किस हग का क्या मतलब होता है?
आप चाहें तो अपने दोस्त, भाई-बहन, मां-बाप को भी हग करके उन्हें अपने प्यार का अहसास दिला सकते हैं। एक हग सामने वाले के बिगड़े हुए मूड को चुटकियों में बदलने में सहायक होता है। जानिए किस हग का क्या मतलब होता है ?
इंब्रेसिंग हग- इससे आपकी गहरी भावनाओं, करीबी, कंफर्टेबल का पता चलता है। इसमें आपके सर एक-दूसरे पर होते हैं। यह कपल के लिए बेस्ट फीलिंग वाला पल होता है। अगर आपका प्यार लंबा है और उसने आपके कंधों पर अपना सर रखा है तो इसका मतलब होता है कि वो आपके प्यार में पागल है।
टाइट हग- इसका मतलब होता है वो कभी आपको छोड़कर नहीं जाएंगे। अगर आपका प्यार हमेशा आपको टाइट से गले लगाता है तो यह इस बात का संकेत है कि वो आपके लिए गंभीर है। यह आपको रोमांटिक और प्यार की गहराई का अहसास करवाता है।
साइड आर्म हग- इसका मतलब होता है कि आपका रिश्ता नाजुक है। यह हग आमतौर पर कुछ लोगों को ऑकवर्ड महसूस कराता है। अगर आपका प्यार आपको इसी तरह से हमेशा हग करता है तो कोशिश करें कि आप उसे दोबारा हग ही ना दें। साथ ही इस बात को इशारा है कि आपका रिश्ता काफी नाजुक है।
स्कवीज हग- इसका मतलब होता है कि प्यार हवाओं में है। यह क्विक और टाइट हग का कॉम्बिनेशन है। इसका मतलब होता है कि आपका प्यार आपको अपनी बाहों में कैद करके हमेशा कंफर्टेबल महसूस कराना चाहता है।
ट्विरली हग- इसका मतलब होता है कि वो आपसे बहुत प्यार करते हैं। यह सबसे बेहतरीन हग होता है क्योंकि इससे लड़कियों के चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है। यह इस बात का सबूत है कि वो आपको साथ
कंफर्टेबल महसूस करते हैं।

 

 

 

 

 

 

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned