scriptआधार कार्ड में नाम व मोबाईल नम्बर में त्रुटि है तो तुरत करा लें सुधार | If an error in the name and mobile number in Aadhar card, correct it | Patrika News

आधार कार्ड में नाम व मोबाईल नम्बर में त्रुटि है तो तुरत करा लें सुधार

locationशाहडोलPublished: Mar 10, 2018 09:18:08 am

Submitted by:

shivmangal singh

प्राईवेट विद्यालयों को आरटीई की फीस प्रतिपूर्ति में आ सकती है परेशानी

If an error in the name and mobile number in Aadhar card, correct it

If an error in the name and mobile number in Aadhar card, correct it

शहडोल. जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र शहडोल डॉ. मदन त्रिपाठी ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सत्र 2016-17 में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्राईवेट स्कूलों में नि:शुल्क अध्ययनरत बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति की कार्यवाही, बच्चों के आधार सत्यापन के आधार पर की जा रही है। उन्होने बताया कि बीआरसीसी एवं प्राईवेट स्कूलों द्वारा यह बात ध्यान में लाई गई है कि बच्चों के आधार में दर्ज नाम तथा मोबाईल नम्बर में त्रुटि हैं। इसके अतिरिक्त पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों का आधार उनके माता-पिता संरक्षक के बायोमीट्रिक डाटा के आधार पर तैयार किया गया है। अधिकतर बच्चों के आधार में दर्ज बायोमीट्रिक डाटा का मिलान नहीं हो पा रहा है, कुछ बच्चों के नाम की स्पेलिंग में त्रुटि है अथवा उनका बायोमीट्रिक अपडेट की आवश्यकता है, कुछ अभिभावको के मोबाईल नम्बर बदल गये हैं, फीस प्रतिपूर्ति के समय स्कूलों द्वारा बच्चों के आधार सत्यापन के दौरान विसंगतियां प्रर्दशित हो रही है। उन्होने बतायाकि अभिभावकों और प्राईवेट स्कूलों द्वारा आधार में अपडेशन संबंधित कार्य आधार केन्द्रों में जाकर कराया जा रहा है, लेकिन कार्य की प्राथमिकता तथा अभिभावकों को सुविधा को ध्यान में रखकर जिले के जनपद शिक्षा केंद्र ब्यौहारी, जनपद शिक्षा केंद्र बुढ़ार, जनपद शिक्षा केंद्र जयंिसहनगर एवं जनपद शिक्षा केंद्र सोहागपुर में 10 मार्च तक प्रात: 9 बजे से सांय 6 बजे तक शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।
………………..
पंचायतों में होगी विशेष ग्राम सभा
शहडोल . कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने बताया कि मध्यप्रदेश पंचायत एवं ग्रांम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 61 के अंतर्गत नियमित प्रावधानों के तहत जनपद पंचायत सोहागपुर जिला शहडोल की समस्त 77 ग्राम पंचायतों में मनरेगा कार्यों के सामाजिक अंकेक्षण हेतु विशेष ग्रांम सभा का आयोजन किया जायेगा। जिसमे विशेष ग्रांम सभाओं में नोडल अधिकारी द्वारा सामाजिक अंकेक्षण कराया जायेगा। उन्होने बताया कि सोहागपुर के ग्रांम पंचायत बरुका में 19 मार्च, नरवार में 26 मार्च, बिजुरी में 20 मार्च, छतवई में 27 मार्च, पटासी में 21 मार्च को ग्राम सभा आयोजित होगी। इसी तरह देवगवां में 28, पिपरिया में 22 मार्च , मैकी में 30 मार्च , खेतौली में 23 मार्च श्यामडीह खुर्द में 31 मार्च सिंदुरी-भरी में 19 मार्च , पोंगरी में 26, चांपा में 20 ,कोटमा में 27 मार्च को ग्रांम सभा आयोजित होगी। जिसके नोडल अधिकारी पीसीओ आरबी साकेत होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो