कहीं नेटवर्क नहीं मिल रहे तो कहीं डिवाइस में आई समस्या

डाक विभाग की हैंड होल्डर डिवाइस योजना का नहीं हो रहा फायदा

By: shubham singh

Published: 07 Jun 2018, 09:02 PM IST

शहडोल। डाक विभाग के ग्रामीण उपभोक्ताओं की सहुलियत के लिए विभाग द्वारा हैंड होल्डर डिवाइस योजना खटाई में दिख रही हैं। डाकियों को वितरित की गईं डिवाइस में ९९ प्रतिशत मशीनों का उपयोग ही नहीं हो रहा है।अधिकांश गावों मे नेटवर्क नहीं हैं, तो कुछ कुछ जगहों पर मशीनें ही डिस्टर्ब कर रहीं हैं। विगत वर्ष प्रधान डाकघर शहडोल से संबंधित अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, सीधी, सिंगरौली में ग्रामीण डाक सेवकों को डिवाइस बांटी गई थीं। डिवाइस के माध्यम से ग्रामीण उपभोक्ताओं को मौके पर ही लाभांवित करने की मंशा थी। इसमें नए खाता खोलने, कैश लेनदेन, बीमा की किस्त आदि कार्य शामिल थे। लेकिन पूरा एक वर्ष बीतने को है, लेकिन अभी तक यह डिवाइस पूरी तरह से काम नहीं कर रहीं हैं। प्रांरभिक तौर पर सभी करीब ४९२ डाकिओं को यह डिवाइस उपलब्ध करानी थीं, लेकिन कुछ दूरस्थ अंचलों में नेटवर्क की समस्या को देखते हुए ३६९ डिवाइस देने के निर्देश हुए। अभी तक २२७ डिवाइस बांट भी दी गई हैं, लेकिन फिर भी डिवाइस से कार्य नहीं हो पा रहा है। डाक अधिकारियों की माने तो सबसे बड़ी समस्या ग्रामीण अंचलों में नेटवर्क न होने और दूसरी समस्या वितरित की गई रीको कंपनी की डिवाइस हैं, जो ठीक से कार्य नहीं कर रहीं हैं। गांव में नेटवर्क न होने के कारण डाकिए ऑफिस आकर डिवाइस से कार्य कर रहे हैं।

............................................................................................................

सांई मंदिर में लगा भक्तों का तांता
शहडोल। गुरुवार को पाली रोड स्थित सांई मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा। शहर से बढ़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा अर्चना के लिए पहुंचे। साईं सेवा समिति द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया। यहां देर रात तक हवन-पूजन का दौर चलता रहा। सांई सेवा समिति और शहर के कुछ युवाओं की टोली सांई मंदिर में प्रत्येक गुरुवार को भंडारा आयोजित करती है। साईं दर्शन के लिए पहुंचने वाले भक्तों को प्रसाद वितरित किया जाता है। गुरुवार को समिति द्वारा खिचड़ी, लस्सी, हलुआ का प्रसाद वितरित किया गया।
............................................................................................................
आखिरकार विभाग में की गई पेयजल व्यवस्था
शहडोल। खराब पड़े ट्यूबवेल का आखिरकार सहायक अभियंता सिविल द्वारा सुधरवा दिया गया है। बुधवार को हालात यह बने की विद्युत कार्यालय में पेयजल के अलावा शौचालय में तक पानी नहीं था। वैकल्पिक तौर पर हैंडपंप से पानी लाना पड रहा था। भीषण गर्मी में पीने का पानी न मिलने पर कर्मचारियों और जिम्मेदार अधिकारी के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई थी। विद्युत विभाग के कर्मचारी संगठन ने इसकी शिकायत भी उच्चाधिकारियों से की थी। गुरुवार को आनन-फानन में ट्यूबवेल सुधरवा दिया गया।

shubham singh Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned