script

अगर आप ने अपना सिम आधार से लिंक नहीं किया, तो हो सकती है ये दिक्कत

locationशाहडोलPublished: Jan 25, 2018 06:26:40 pm

Submitted by:

Shahdol online

घर बैठे मोबाइल से लिंक नहीं होगा आधार, बंद हो सकती हैं सिम

If you did not link to your SIM base then it may be a problem

शहडोल- अगर आप ने अपना सिम आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको बड़ी दिक्कत हो सकती है। क्योंकि सिम को आधार से लिंक करना जरूरी है। और इसकी आखिरी तारीख भी नजदीक आ रही है। और संभावना ये भी है कि इसका डेट अब और आगे नहीं बढऩे वाला है।

यदि आपने मोबाइल से आधार को लिंक नहीं किया है तो ये काम तुरंत कर लीजिए, क्योंकि अगर आप ये सोचकर बैठे हैं कि इससे छूट मिल जाएगी तो बता दें कि ऐसा नहीं होना वाला है। मोबाइल से आधार लिंक
करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 है और उस समय तक सभी यूजर्स के लिए यह काम जरूरी है। साथ ही नया बैंक खाता खोलने के लिए ई-केवायसी और आधार का प्रमाण पेश करना जरूरी है। जानकारों का कहना है कि आधार-मोबाइल फोन लिंक करने की योजना को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी मिल चुकी है। सरकार अपने स्तर पर 6 फरवरी की डेडलाइन नहीं बदल सकती है क्योंकि उस तारीख को सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय किया गया है।
सबसे जरूरी बात ये है कि आपका मोबाइल नंबर आधार से किसी भी तरह से घर बैठे लिंक नहीं होगा। ऐसे में अगर कोई दावा करे कि वो आपका नंबर आधार से लिंक करा देगा तो इसे ना मानें। जानकारों के अनुसार, ऐसा इसलिए है क्योंकि आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स की जरूरत होगी और इसके लिए आपका होना जरूरी है। इसके बाद जैसे ही आपको आपके सेवा प्रदाता का एसएमएस मिले कि आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लें, वैसे ही आप कंपनी स्टोर पर चले जाएं। अगर आपको अब तक कोई एसएमएस नहीं आया है तो इस बारे में कस्टमर केयर कॉल कर के पता करें।
कंपनी स्टोर जाकर एग्जीक्यूटिव को अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की डिटेल्स दें। वेरिफिकेशन के बाद आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा। इसे एग्जीक्यूटिव को बताकर क न्फर्म करें। इसके बाद आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स ली जाएंगी। 24 घंटे के भीतर आपको एक और वेरिफिकेशन कोड आएगा। आपको इस मैसेज का जवाब देना होगा। इस तरह आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो